लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया पैंगोंग झील का दौरा, लद्दाख की तारीफ में कही ये बात

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 11:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि पिछले दो महीने में सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के 200 सांसदों ने लेह का दौरा किया है, जिससे पता चलता है कि सरकार और देश के लोग इस क्षेत्र को कितना महत्व देते हैं। पंचायती राज संस्थानों के सशक्तिकरण के लिए संसदीय संपर्क कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए बिरला ने लद्दाख वासियों की सराहना की और कहा कि जिस प्रकार विपरीत भौगोलिक परिस्थितियों तथा अन्य चुनौतियों के बीच लद्दाख एक आत्मनिर्भर क्षेत्र बनकर उभर रहा है, वह देश के लिए एक उदाहरण है।

लोकसभा अध्यक्ष ने लद्दाख के लोगों के साहस और भारत की रक्षा में उनके योगदान की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने दूसरों के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि लद्दाख की परंपराओं में लोकतंत्र की झलक देखने को मिलती है। उन्होंने पैंगोंग झील का भी दौरा किया।

बिरला ने कहा कि इस क्षेत्र के गांवों में पारंपरिक रूप से स्वशासन की व्यवस्था रही है। बाद में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में सांसदों ने लेह तथा आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया है। उन्होंने कहा, 'हाल में लोकसभा और राज्यसभा की 13 स्थायी संसदीय समितियों के दो सौ से अधिक सदस्यों ने लद्दाख केंद्र शसित क्षेत्र का दौरा किया है जिससे पता चलता है कि भारत की संसद, लद्दाख की पहचान और संस्कृति से खिलवाड़ किये बिना उसके विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News