18 नवंबर से शुरू होगा शीतकालीन सत्र, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 09:33 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 18 नवंबर से आरंभ हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले शनिवार को सदन के विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक यह बैठक शनिवार को दिन में साढ़े तीन बजे संसदीय पुस्तकालय भवन में होगी।

माना जा रहा है कि लोकसभा अध्यक्ष इस बैठक में विभिन्न दलों के नेताओं से संसद को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने की अपील करेंगे। गौरतलब है कि 17वीं लोकसभा का पहला शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक है।
PunjabKesari
मोदी सरकार शीतकालीन सत्र में विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक को पारित कराने पर जोर दे सकती है। विधेयक में पड़ोसी देशों से आने वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को राष्ट्रीयता प्रदान करने का प्रावधान है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सरकार ने इस सत्र के कामकाज में इस विधेयक को सूचीबद्ध किया है।

भाजपा नीत राजग सरकार ने पिछले कार्यकाल में भी विधेयक पेश किया था लेकिन विपक्षी दलों के कड़े विरोध के कारण इसे पारित नहीं करा सकी। विपक्षी दलों ने विधेयक को धार्मिक आधार पर भेदभावपूर्ण बताया था।

पिछली लोकसभा के भंग होने के बाद विधेयक निष्प्रभावी हो गया था। विधेयक में धार्मिक उत्पीड़न के कारण बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आये हिंदुओं, जैनों, ईसाइयों, सिखों, बौद्धों तथा पारसियों को भारतीयों को नागरिकता देने का प्रावधान है। असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में विधेयक का विरोध हुआ है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News