लोकसभा चुनाव 2019ः 10 लाख से अधिक निकासी पर IT की नजर, इस नंबर पर करें संपर्क

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2019 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग के जांच निदेशालय ने आम चुनाव में अघोषित धनराशि के उपयोग पर रोक लगाने के उद्देश्य से टॉल फ्री नंबर 1800117574 जारी किया है जिस पर इस तरह के लेनदेन के बारे में जानकारी दी जा सकती है। इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी बैंक खाते से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी करने वालों के बारे में आयकर विभाग को जानकारी देने के लिए कहा गया है।
PunjabKesari
सूत्रों ने कहा कि कार्यालय आयकर महानिदेशक (अन्वेषण) दिल्ली ने चुनाव आयोग की सलाह पर यह टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। पूरे देश में 25 कंट्रोल रूम भी स्थापित किये गये हैं और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं। ये नोडल अधिकारी संबंधित क्षेत्र के आयकर के प्रमुख निदेशक से सलाह मशविरा कर प्राप्त जानकारी के अनुसार जांच पड़ताल या सर्वे के लिए वांरट प्राप्त करेंगे।
PunjabKesari
आम चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने के कारण कोई भी व्यक्ति 10 लाख रुपये से अधिक राशि या एक किलोग्राम सर्राफा लेकर नहीं चल सकता है। यदि कोई व्यक्ति लेकर चलता है तो उसे नकद या सर्राफा के बारे में साक्ष्य लेकर चलना होगा। साक्ष्य पुख्ता नहीं पाये जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध आयकर विभाग आवश्यक कार्रवाई करेगा।
PunjabKesari
इसके साथ ही जिला निर्चावन अधिकारी को खाते से 10 लाख रुपये से अधिक की राशि निकासी करने वालों के बारे में जानकारी जुटाकर कंट्रोल रूम को देनी होगी। इसके बाद आयकर विभाग इसकी जांच पड़ताल कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News