Lok Sabha Election: BJP सीईसी की बैठक खत्म, UP के उम्मीदवारों को लेकर हुई चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2024 - 06:05 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में उत्तर प्रदेश की 24, पश्चिम बंगाल की 20, ओडिशा की 21, राजस्थान की 8 और गुजरात की दो सीटों को लेकर चर्चा हुई है। बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी मौजूद थे। सीईसी पूर्व में दो बार बैठक कर चुकी है और अब तक 291 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

इन बैठकों में उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत अन्य राज्यों की सीटों पर निर्णय लिया गया। भाजपा ने अभी तक इनमें से कुछ राज्यों में कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। भोजपुरी गायक पवन सिंह सहित घोषित उम्मीदवारों में से कम से कम तीन ने अपने नाम पर कुछ न कुछ विवाद होने के बाद अपना नाम वापस ले लिया।

चुनाव के लिए मोदी, शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित पार्टी के प्रमुख चेहरों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और वे सभी अपने मौजूदा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। लोकसभा की 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरण का चुनाव होना है। मतगणना चार जून को होगी। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 51 सीटों पर BJP अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। पांच सीटें बीजेपी ने अपने सहयोगी दलों को दी हैं। 25 सीटों में उम्मीदवारों की घोषणा होना अभी बाकी है। इनमें से पहले चरण की पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फनगर, नगीना बिजनौर, मुरादाबाद जैसी सीटें भी शामिल हैं। पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट कटने की संभावना है। वहीं, मेरठ से कई नाम चर्चा में चल रहे हैं। इनमें कवि डॉ. कुमार विश्वास, रामायण में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल का नाम तेजी से सोशल मीडिया में चल रहा है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था। देश में 7 चरणों में लोकसभा के चुनाव संपन्न होंगे। 4 जून को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे। उत्तर प्रदेश में सभी सात चरणों में चुनाव होने हैं। 19 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 19 अप्रैल से पहले चरण की वोटिंग शुरू होगी और 1 जून को सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे। यूपी में पहले चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News