कोविड-19 के देश में वो हॉटस्पॉट, जहां सबसे तेज फैल रहा है कोरोना

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 10:48 AM (IST)

Covid 19 in India : विश्व में अब तक 185 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है औन इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं अगर भारत की बात करें तो  देश में कल कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के सौ से ज्यादा नये मामले सामने आने के बाद इसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1397 हो गई है जबकि तीन और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 35 हो गया है। सरकार ने देशभर में हॉट-स्पॉट चिह्नित किए हैं जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है।  आईए डालते हैं हॉट-स्पॉट पर एक नजर।

भारत कोविड 19 हॉटस्पॉट (Covid 19 Hotspots In India) 


निजामुद्दीन

मार्च की शुरुआत में हुए एक धार्मिक आयोजन की वजह से दिल्ली का निजामुद्दीन इलाका कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। इस आयोजन में करीब 1700 -2000 लोग शामिल हुए थे। अब इन लोगों में से 24 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और 700 को क्वॉरन्टीन कर दिया गया है।


अहमदाबाद

अफसरों का विश्लेषण कहता है कि अहमदाबाद में वायरस की पुष्टि और मौतों के आंकड़े में खास अंतर नहीं है। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि आने वाले समय में प्रति सौ लोगों में वायरस की पुष्टि पर एक व्यक्ति की मौत संभव है। इसी को देखते हुए यहां पर सख्ती कर दी गई है।


मुंबई

पूरे राज्य में अब तक सैकड़ों मामले मिल चुके हैं।  राज्य के अफसरों को इस बात का अंदेशा है 
महाराष्ट्र के पुणे, बुलधाना, थाणे, सांगली और मुंबई में कोरोना का कहर अधिक है।अगर ये वायरस झुग्गी-झोपड़ियों तक पहुंच गया तो कईं लोग इसकी गिरफ्त में आ सकते हैं।
 

मेरठ

दुबई से लौटे एक व्यक्ति के परिवार के 13 लोगों में वायरस की पुष्टि होने के बाद इस जगह में काफी खतरा बढ़ गया है। यहां पर लोगों को सख्त हिदायत है कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकले।


क्या होता है कोरोना हॉटस्पॉट

हॉटस्पॉट्स वो जगह हैं जहां से मामले लगातार तेज़ी से आ रहे हैं और साथ में पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आये लोगों की तादाद भी बड़ी होती होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News