लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने पूर्वी सेना कमान का कार्यभार संभाला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 08:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क- लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को महत्वपूर्ण पूर्वी सेना कमान के नये कमांडर के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने ऐसे समय इस कमान के कमांडर के रूप में कार्यभार संभाला है जब पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध के मद्देनजर चीन के साथ लगती 3,500 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट भारत किसी भी स्थिति से निपटने को लेकर अपनी पूरी तैयारी रखे हुए है।

इस कमान का मुख्यालय कोलकाता में है और यह कमान पूर्वी कमान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में एलएसी की निगरानी करती है। एक अन्य महत्वपूर्ण तैनाती में लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह अंडमान एवं निकोबार कमान के 16वें कमांडर-इन-चीफ बने।

दिसंबर 1982 में बॉम्बे सैपर्स में कमीशन
लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे और अब उनका स्थान लेफ्टिनेंट जनरल सिंह लेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में बॉम्बे सैपर्स में कमीशन दिया गया था। अपने करियर में, उन्होंने सभी प्रकार के इलाकों में पारंपरिक और साथ ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में कई प्रतिष्ठित कमान संभाली हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का स्थान लिया
लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का स्थान लिया है जो सोमवार को पूर्वी सेना कमांडर के रूप में सेवानिवृत्त हुए। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह आर्म्ड कोर के अधिकारी हैं। उन्हें दिसंबर 1983 में 81 आर्मर्ड रेजीमेंट में कमीशन दिया गया था। अधिकारी ने सेना की सभी छह भौगोलिक कमानों के साथ-साथ सेना प्रशिक्षण कमान में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News