LIC Scheme: LIC की इस योजना से हर महीने पाएं 12,000 रुपये की पेंशन!

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज के समय में हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। हर शख्स अपने आज को तंगी में गुजार कर कल के बेहतर जीवन के लिए सेविंग करता। लेकिन इस बचत को ऐसे स्थान पर निवेश करना चाहता है, जहां से उसे अच्छा रिटर्न मिले और उसका पैसा सुरक्षित भी रहे। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीमें और LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन) की योजनाएं निवेशकों के लिए लोकप्रिय विकल्प बन गई हैं।

LIC की पेंशन योजना: रिटायरमेंट की वित्तीय सुरक्षा

LIC में एक विशेष योजना है, जिसमें निवेशक रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत, हर महीने आपके खाते में एक निश्चित राशि जमा होती है, जो आपकी आर्थिक सुरक्षा का साधन बनती है। इस स्कीम में एक विशेष बात यह है कि आपको प्रीमियम का भुगतान एक बार में करना होता है। इसके बाद, हर महीने पेंशन मिलती है, जो जीवन भर जारी रहती है।

प्रीमियम और लाभ

इस योजना में कोई मासिक या वार्षिक प्रीमियम नहीं होता; निवेशक एक बार में पूरी राशि जमा करता है। पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद आप चाहें तो इसे सरेंडर कर सकते हैं। यह योजना 40 से 80 वर्ष के बीच के लोगों के लिए उपलब्ध है, और इसमें आप अकेले या अपने पार्टनर के साथ भी निवेश कर सकते हैं।

पेंशन की राशि

इस स्कीम में पेंशन की कोई अधिकतम सीमा नहीं होती। उदाहरण के लिए, यदि आपकी उम्र 42 वर्ष है और आप 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदते हैं, तो आपको हर महीने 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी। यदि आप अधिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको अधिक निवेश करना होगा; आपकी पेंशन आपके निवेश के आधार पर निर्धारित होती है।

यदि आप भी LIC की इस पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, तो जल्द ही अपने भविष्य को सुरक्षित करें और रिटायरमेंट के बाद एक अच्छी पेंशन प्राप्त करें। याद रखें, अच्छी पेंशन पाने के लिए अच्छा निवेश करना आवश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News