दिल्ली में प्रशासनिक संकट के बीच केंद्रीय गृह सचिव से मिले LG अनिल बैजल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 06:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सेवाओं से जुड़े विषयों पर अरविंद केजरीवाल सरकार के साथ चल रही रस्साकशी के बीच दिल्ली के उप राज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल और मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा से आज मुलाकात की। गृहमंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय में उनकी आधे घंटे तक बैठक चली। समझा जाता है कि इस दौरान बैजल, प्रकाश और गौबा ने दिल्ली सरकार की शक्तियों पर आए उच्चतम न्यायालय के हालिया फैसले के मद्देनजर सेवाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। 

बैठक का ब्योरा देने से किया इनकार 
बैजल ने बैठक का ब्योरा बताने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि मेरे और केजरीवाल के बीच सबकुछ ठीक है।ब ता दें कि एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी को एक पत्र लिख कर हैरानगी जताते हुए कहा कि वह दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच अधिकारों को लेकर रस्साकशी पर आए उच्चतम न्यायालय के फैसले को चुनिंदा तरीके से कैसे स्वीकार कर सकते हैं। इस पर बैजल ने अपने जवाब में कहा कि शीर्ष न्यायालय के फैसले को चुनिंदा तरीके से स्वीकार करने का उन पर गलत आरोप लगाया गया।   

केजरीवाल ने एलजी पर लगाया था आरोप 
गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने चार जुलाई के अपने फैसले में कहा था कि एलजी दिल्ली सरकार के नीतिगत फैसलों में बाधा नहीं डाल सकते हैं क्योंकि उनके पास स्वतंत्र शक्तियां नहीं हैं और वह निर्वाचित सरकार के परामर्श से काम करने के लिए बाध्य हैं। शीर्ष न्यायालय के फैसले के बाद केजरीवाल सरकार ने नौकरशाहों के तबादले और नियुक्तियों के लिए एक नयी प्रणाली पेश की तथा इसकी मंजूरी देने का अधिकार मुख्यमंत्री को सौंप दिया। हालांकि, केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार और उप राज्यपाल शीर्ष न्यायालय के आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News