बीती रात एलएसी पर चीन ने फिर की हिमाकत, भारतीय सैनिकों ने रोकाः विदेश मंत्रालय

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 08:37 PM (IST)

नई दिल्लीः 29/30 अगस्त की रात को भारत और चीनी सेना के बीच हुई झड़प पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीनी सेना ने एलएसी पर चीनी सेना ने बीती रात फिर हिमाकत की। भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को रोका। विदेश मंत्रालय ने बताया कि काला टॉप और हेलमेट इलाके में चीन ने फिर से घुसने की कोशिश की, जिसे भारतीय सैनिकों ने विफल कर दिया।

बताते चलें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में मौजूदा हालात की समीक्षा की।  सूत्रों के अनुसार सिंह ने सैन्य प्रमुखों और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा की ताजा स्थिति पर बातचीत की और भविष्य की योजना पर भी चर्चा की।  सूत्रों ने बताया कि बैठक में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने रक्षा मंत्री को 29 और 30 अगस्त की दरम्यिानी रात पेगांग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सेना की हरकतों की जानकारी दी।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा था कि चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर नापाक हरकत करते हुए 29 और 30 अगस्त की रात दोनों देशों के बीच बनी सहमति का उल्लंघन कर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की जिसका भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया और विफल कर दिया है।

सेना प्रमुख ने इस मुद्दे पर चीन के साथ कमांडर स्तर पर हो रही बातचीत के बारे में भी जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि ताजा घटनाक्रम के कारण दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध के लंबे खिंचने की आशंका है क्योंकि इससे सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ गया है और दोनों देशों की सेना अपना जमावड़ा बढाने में लगी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News

Recommended News