सावधान! बाढ़ और लैंडस्लाइड की चेतावनी... दिल्ली समेत 15 राज्यों में मूसलधार बारिश का अलर्ट जारी

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 10:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में आज मूसलधार बारिश हुई है। राजधानी के आस-पास के शहरों में भी घने काले बादल छाए रहे। देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया है। मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR समेत करीब 15 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश में गंगा, गंडक, और कोसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बाढ़ की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहाड़ों पर भारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड का खतरा बढ़ गया है। राजस्थान में इस साल मानसून के बादल इतनी जोर से बरसे कि रेगिस्तान में नदी बहने लगी है।

दिल्ली का मौसम अगले तीन दिन कैसा रहेगा?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिन के लिए दिल्ली का मौसम खराब रहने की संभावना जताई है। आज दिल्ली में जमकर बारिश हुई और कल तथा परसो भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और कहा है कि अगले तीन दिनों तक राजधानी और इसके आस-पास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। ठंडी हवाओं के साथ मौसम सुहाना रहेगा, लेकिन भारी बारिश की संभावना भी बनी रहेगी।

कल इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, आज के दिन के बाद कल शनिवार को भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, और केरल में भारी बारिश का अनुमान है। इस प्रकार, पूरे देश में मानसून के कारण मौसम की गतिविधियाँ तेज हो गई हैं और कई राज्यों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News