लाडो के लिए एक मंच पर आए सारे धर्म, की अनोखी पहल

punjabkesari.in Saturday, May 14, 2016 - 09:06 PM (IST)

खजुराहो (कीर्ति राजेश चौरसिया) : बाल विवाह को रोकने के लिए यहां लाडो अभियान के तहत एकदिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न जातियों के हजारों लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में उपस्थित पंडित, काजी, पादरी, टेंट वाले, लाइट वाले, बैंड-बाजे वाले, खाना बनाने वाले, ब्यूटी पार्लर वाले, डीजे वाले आदि हर वर्ग के लोग शामिल हुए। इन सबको बाल विवाह की कानूनी धारा मध्य प्रदेश बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराया गया।
 
 
साथ ही बाल विवाह के दुष्परिणाम बताए गए। इसके बाद सभी ने एक मंच पर शपथ ली कि हम कभी बाल विवाह के भागीदार नहीं बनेंगे। जहां कहीं भी बाल विवाह हो रहा होगा उसके बारे में प्रशासन को अवगत करवाया जाएगा ताकि बाल विवाह को रोका जा सके। कार्यक्रम में महिलाओं के साथ (बालिग और नाबालिग) लड़कियों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया। लड़कियों ने शपथ ली कि अब हम बाल विवाह नहीं करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण अधिकारी उदल सिंह , खजुराहो नगर पंचायत अध्यक्ष महारानी कविता सिंह और आधार खजुराहो से समाज सेवी मेहरून सिद्धीकी उपस्थित थे।
 
ये शपथ साबित होगी मील का पत्थर
पूरे मामले से एक बात तय है कि जिस प्रकार की जमीनी मुहिम खजुराहो से की गई है वह बाल विवाह रोकने में मील का पत्थर साबित होगी। आने वाले समय में इस आगाज की गूंज हर घर, द्वार, गाँव, तालुका, नगर, शहर, प्रदेश सहित हर प्रदेश और देश में सुनाई देगी।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News