एलएंडटी-नेक्स्टर ने रक्षा प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए तोप

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 09:15 PM (IST)

चेन्नई : घरेलू कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और फ्रांस की कंपनी नेक्स्टर ने रक्षा प्रदर्शनी में अपनी ट्राजन तोप प्रणाली प्रदर्शित की हैं। दोनों कंपनियां इस क्षेत्र में 2011 से ही मिलकर काम कर रही हैं। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि 152 मिलीमीटर और 52 कैलिबर वाली तोप का भारतीय सेना इस प्रणाली कठिन परिस्थितियों में गोला दागने और एक स्थान से चलाकर दूसरे स्थान तक ले जोने का गहन परीक्षण कर चुकी है। उसने कहा कि अपेक्षाकृत कम संख्या में ट्राजन तोपें बड़े इलाके को संभालने में सक्षम हैं। फ्रांस और कई अन्य देशों की सेनाएं इन तोपों का इस्तेमाल कर रही हैं।

कल्याणी ग्रुप-बीएई सिस्टम्स ने हवाई सुरक्षा बंदूकों के विकास के लिए किया करार 
भारत के कल्याणी समूह और रक्षा उपकरण, वैमानिकी और सुरक्षा के अन्य समाधानों के विकास में लगी बीएई सिस्टम्स ने सुरक्षा बलों के लिए विमान भेदी तोपों के विकास के लिए गठबंधन की शुक्रवार को घोषणा की। चेन्नई से 40 किलोमीटर दूर तिरुविदंतई में रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में कल्याणी ग्रुप ने बीएई सिस्टम्स के साथ रणनीतिक भागीदारी की। कल्याणी समूह विविध प्रकार के उत्पादन में लगा है और इसका सालाना कारोबार 2.5 अरब डालर है।
PunjabKesari
कल्याणी समूह की मुख्य कंपनी भारत फॉर्ज लिमिटेड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (रक्षा एवं एयरोस्पेस) रजिंदर सिंह भाटिया ने कहा , ‘हम रक्षा उत्पादन में अपने काम का विस्तार कर इसमें सुरक्षा बलों के लिए विमान भेदी तोपें और उनके गोलों के विकास और उत्पादन का काम भी जोडऩे जा रहे हैं।’ बीएई सिस्टम्स इसके लिए कल्याणी समूह को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने को तैयार हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News