अंग्रेजों से लड़ते हुए ऐतिहासिक मौत को प्राप्त हुए टीपू सुल्तान: कोविंद

punjabkesari.in Wednesday, Oct 25, 2017 - 05:15 PM (IST)

बेंगलुरु: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कर्नाटक विधानसभा में 18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की प्रशंसा की। उन्होंने टीपू सुल्तान को एक ऐसा योद्धा करार दिया जो अंग्रेजों से लड़ते हुए ऐतिहासिक मौत को प्राप्त हुए। राष्ट्रपति ने कहा कि टीपू सुल्तान ने मैसूर रॉकेट के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया और युद्ध के दौरान इनका बेहतरीन इस्तेमाल किया। इसी रॉकेट का बाद में यूरोप के लोगों ने भी इस्तेमाल किया। उधर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राष्ट्रपति के इस बयान के बाद भी टीपू सुल्तान को हत्यारा करार दिया। 

केंद्रीय मंत्री ने टीपू सुल्तान को कहा था रेपिस्ट
गौरतलब है कि बीते दिनों 18वीं सदी में मैसूर के बादशाह की जयंती मनाने पर तब विवाद हो गया जब केंद्रीय मंत्री ने उन्हें ‘मास रेपिस्ट’ कहा था। अनंत कुमार ने न सिर्फ कार्यक्रम में शामिल होने स इनकार दिया बल्कि कर्नाटक सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखकर इस आयोजन में उन्हें भी शामिल नहीं करने को कहा। इसके साथ ही हेगड़े ने टीपू सुल्तान को बर्बर, निरंकुश और मास रेपिस्ट करार दिया। हेगड़े ने कर्नाटक के अधिकारियों को लिखे पत्र की कॉपी ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि मैंने कर्नाटक सरकार को एक ऐसे बर्बर हत्यारे, कट्टरपंथी और मास रेपिस्ट का महिमामंडन के लिए आयोजित होने वाली जयंती कार्यक्रम में मुझे नहीं बुलाने के बारे में बता दिया है।

कोविंद द्वारा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों और राजनेताओं को याद करते समय भूलवश पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगोड़ा का जिक्र नहीं किए जाने पर विधानसभा में हल्की कानाफूसी हुई। राष्ट्रपति ने जल्दी ही अपनी भूल का सुधार करते हुए कहा कि उन्होंने केवल कुछ राजनेताओं का जिक्र किया और देवेगोड़ा की प्रधानमंत्री और मख्यमंत्री के रूप में की गई सेवाओं को याद किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News