Kolkata Doctor Murder: महाराष्ट्र के चिकित्सकों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 01:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के रेजिडेंट डॉक्टरों ने कोलकाता के एक मेडिकल कॉलेज में महिला चिकित्सक के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के विरोध में अपने सहकर्मियों द्वारा किए जा रहे देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के समर्थन में मंगलवार की सुबह अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। ‘महाराष्ट्र स्टेट एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंशियल डॉक्टर्स' (केंद्रीय-एमएआरडी) के अध्यक्ष डॉ. प्रतीक देबाजे ने बताया कि राज्य भर के अस्पतालों में सभी गैर-जरूरी सेवाएं रोक दी गई हैं, लेकिन आपातकालीन सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।
PunjabKesari
डॉ. देबाजे ने कहा, ‘‘सुबह नौ बजे से हमने सभी बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में काम बंद कर दिया है और गैर-जरूरी सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। अब पूरे राज्य में केवल आपातकालीन सेवाएं ही संचालित हैं।'' कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में शुक्रवार की सुबह एक महिला चिकित्सक का शव मिला था और इस अपराध के सिलसिले में शनिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। इस घटना के बाद व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है और जूनियर चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की है। केंद्रीय एमएआरडी ने कोलकाता की घटना की निष्पक्ष और पारदर्शी जांच, केंद्रीय स्वास्थ्य देखभाल संरक्षण अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए एक विशेषज्ञ समिति का शीघ्र गठन, पूरी तरह कार्यात्मक सीसीटीवी और अच्छी तरह से प्रशिक्षित गार्ड, गुणवत्ता वाले छात्रावास और रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए उचित ‘ऑन-कॉल' कमरे सहित बेहतर सुरक्षा उपायों की मांग की है।
PunjabKesari
रेजिडेंट चिकित्सकों के संगठन ने सोमवार को एक बयान में कहा कि हड़ताल का यह फैसला आसान नहीं था, लेकिन उनकी मांगें अत्यंत आवश्यक हैं। देश भर के कई हिस्सों में सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट चिकित्सक कोलकाता की घटना के विरोध में सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए, जिससे ओपीडी और गैर-आपातकालीन सर्जरी जैसी सेवाएं बाधित रहीं। ‘फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन' के आह्वान पर हड़ताल की गई जिसमें कहा गया, ‘‘जब तक चिकित्सक को न्याय नहीं मिल जाता और हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, हड़ताल समाप्त नहीं होगी।'' केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में कोई निष्कर्ष नहीं निकलने के बाद एसोसिएशन ने सोमवार को अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल को अगले दिन भी जारी रखने की घोषणा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News