जानिए कौन हैं जस्टिस रंजन गोगोई, दीपक मिश्रा के साथ कैसा है रिश्ता?

punjabkesari.in Saturday, Sep 01, 2018 - 11:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी को चौंका देने वाले चार जजों में से शामिल एक जस्टिस रंजन गोगोई भी थे। जस्टिस गोगोई असम के पूर्व मुख्यमंत्री केशव चंद्र गोगोई के पुत्र हैं।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के अगले महीने 2 अक्टूबर को रिटायरमेंट के बाद जस्टिस गोगोई इस पद पर नियुक्त होने जा रहे हैं। इसके साथ ही वह पूर्वोत्तर भारत से इस पद पर नियुक्त होने वाले जज बन जाएंगे। सन् 1978 में गुवाहाटी होईकोर्ट से वकालत शुरू करने वाले जस्टिस गोगोई 2001 में गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बने थे। वर्ष 2012 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था और इसके बाद वे चुनाव सुधार से लेकर आरक्षण सुधार तक के कई अहम फैसलों में शामिल रहे हैं।

जस्टिस गोगोई उस पीठ में भी शामिल रहे, जिसने जाटों को केंद्रीय सेवाओं में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के दायरे से बाहर करने का फैसला सुनाया था। उन्होंने असम में घुसपैठियों की पहचान के लिये राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) बनाने का फैसला दिया। जस्टिस गोगोई ने सौम्या मर्डर मामले में ब्लॉग लिखने पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू को अदालत में तलब किया था।

  • जेएनयू छात्रनेता कन्हैया कुमार के मामले में एसआईटी गठन से किया था इनकार।
  • कोलकाता हाईकोर्ट के जस्टिस कर्णन को छह महीने की कैद की सजा देने वाली पीठ में थे शामिल।
  • लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा व विधान परिषद चुनावों के उम्मीदवारों को संपत्ति, शिक्षा व चल रहे मुकदमों का ब्योरा देने का आदेश देने वाली पीठ में थे शामिल।
  • अनुसूचित जाति के एक आदमी को दूसरे राज्य में आरक्षण कोटे का लाभ नहीं दिए जाने का निर्णय सुनाया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News