नेसेट स्पीकर ओहाना बोले- इजरायल का सबसे करीबी और प्रिय मित्र भारत तेजी से कर रहा प्रगति

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 04:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  इजरायल के नेसेट स्पीकर अमीर ओहाना ने कहा कि उन्होंने भारत को स्पीकर के रूप में अपने पहले गंतव्य के रूप में चुना क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और क्योंकि देश हाल के वर्षों में तेजी से प्रगति कर रहा है। ओहाना ने कहा कि भारत और इजरायल  के नेताओं के बीच, लोगों और संसदों के बीच एक महान नया संबंध है। नेसेट इजरायल की एक सदनीय संसद और राज्य की सर्वोच्च सत्ता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के साथ-साथ तेजी के साथ प्रगति कर रहा है और दोनों देशों के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं। ओहाना ने कहा कि इजरायलल और भारत के बीच राजनयिक संबंधों के 31 साल पूरे हो रहे हैं।

 

समृद्ध इतिहास और हमारी परंपराओं के लिए जबरदस्त सम्मान वाली दो प्राचीन सभ्यताओं के बीच संबंधों के रूप में जो शुरू हुआ, वह अब जीवन के लगभग हर पहलू में सामान्य हितों पर आधारित दोस्ती है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में ओहाना के नेतृत्व में इज़राइल के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। ओहाना ने ट्वीट कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का धन्यवाद  भी दिया। 


दौरे के दौरान इजरायल के नेसेट स्पीकर अमीर ओहाना ने भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मुलाकात की। इस बीच उन्होंने संसदों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ओहान ने शुक्रवार को भारत को इजरायल के सबसे करीबी और अच्छे दोस्तों में से एक बताया। स्पीकर ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ बैठक के दौरान एक बयान में कहा, आज यहां आपके साथ होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। यह वास्तव में न केवल भारत की मेरी पहली यात्रा है, बल्कि किसी भी नेसेट के अध्यक्ष की भारत की आधिकारिक यात्रा भी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News