खुशखबरी! 85 दिन बाद खुल रहे खाटू श्यामजी मंदिर के पट...जानिए भक्तों को कब दर्शन देंगे बाबा श्याम

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 01:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित प्रसिद्ध खाटूश्याम मंदिर की तिरुपति मंदिर जैसी व्यवस्था लागू करने की तैयारियां पूरी हो गई हैं और बाबा श्याम सोमवार (6 फरवरी) यानि कि आज शाम अपने भक्तों को दर्शन देंगे। देश के लाखों श्याम भक्तों का खाटूश्याम मंदिर खुलने का इंतजार था। 85 दिन बंद रहने के बाद आज मंदिर को शाम 4.15 बजे भक्तों के दर्शन के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

मंदिर में किए गए नए प्रबंध


खाटू कस्बे में इस बार 75 फीट के मेला ग्राउंड में लगे जिगजैग को 14 लंबी लाइन में बदला जा चुका है। पूरे ग्राउंड को टीनशेड से कवर किया गया है। पहले यहां केवल 4 लाइन थीं। लाइन बढ़ने से श्रद्धालुओं को आराम मिलेगा। दर्शन के बाद श्रद्धालुओं की निकासी के लिए कानपुर वालों की धर्मशाला के पास 40 फीट चौड़ा नया रास्ता बनाया गया है। इसके अलावा खाटू कस्बे में कई आम रास्तों की चौड़ाई भी बढ़ाई गई है। इससे यहां भीड़ का दबाव ज्यादा नहीं बढ़ सके। हर भक्त को दर्शन के लिए औसत 4 मिनट का समय मिलेगा।

 

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल टीमों का गठन किया जाएगा। साथ ही रींगस, सीकर, फतेहपुर के अस्पतालों में मेला अवधि के दौरान 24 घंटे मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा। ताकि आपातकालीन स्थिति में गंभीर रोगियों को जल्द उचित इलाज की सुविधा मिल सके। इस बार भक्त बाबा के निशान (झंडे) को मंदिर तक भी नहीं ले जा सकेंगे। लखदातार मैदान के पास ही निशान एकत्रित करने की व्यवस्था की जाएगी।

 

जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि खाटूश्यामजी का लक्खी मेला 22 फरवरी से शुरू होगा। इससे पूर्व ही सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद कर दिया गया है। बता दें कि आम श्रद्धालुओं के लिए खाटूश्याम मंदिर के पट 13 नवंबर से बंद हैं। खाटू श्याम मंदिर 13 नवंबर से बंद है। मंदिर के विस्तार के लिए मंदिर को आम भक्तों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया था। 2 महीने से ज्यादा समय तक खाटू कस्बे में कई विकास कार्य हुए। बाबा खाटू श्याम के मासिक मेले के दौरान 8 अगस्त 2022 को भगदड़ में 3 महिलाओं की मौत हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News