दिल्ली: दूल्हा-दुल्हन को भाई-बहन बता खाप ने सुनाया अजीब फरमान

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 11:17 AM (IST)

नई दिल्ली: खाप पंचायतों के कड़े फैसलों से पूरा देश वाकिफ है। गांवों में अभी तक खाफ पंचायतों की चलती है लेकिन अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी इसका असर दिखे तो आपको हैरानी होगी। शनिवार को दिल्ली के रघुबीर नगर में बावरी समाज के लोगों ने एक पार्क में पंचायत लगाई। यह खाप पंचायत एक लड़की और एक लड़के की शादी के मामले को लेकर की गई थी। खाप का कहना है कि अगर यह शादी की गई तो हमसे बुरा कोई नहीं होगा। लड़की और लड़का एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे। दोनों के परिवार भी राज़ी है लेकिन समाज इस शादी के लिए राज़ी नहीं है।

समाज का कहना है कि इन दोनों का एक ही गोत्र है, जिससे ये दोनों रिश्ते में भाई-बहन हुए। लड़की दिव्यांग है और उसका एक हाथ कटा हुआ है लेकिन इन सब बातों को नजरअंदाज कर अमित और उसके परिवार ने उसे अपनाया और शादी के लिए हामी भरी। इस पूरे मामले में लड़की राखी ने कहा कि मैं अपाहिज हूं लेकिन फिर भी अमित मेरे साथ है ये बहुत बड़ी बात है। वहीं अमित का कहना है कि राखी के दिव्यांग होने से कोई फर्क नहीं पड़ता, वह उससे प्यार करता है और दोनों शादी करना चाहते हैं लेकिन खाप बीच में आ गई। जब खाप ने एक ही गोत्र की बात कही तो राखी की बुआ ने कानूनी तौर पर उसे गोद ले लिया।

राखी की बुआ पंजाबी है, ऐसे में अब राखी भी गुजराती समाज की नहीं रहीं बल्कि पंजाबी हो गई। लेकिन खाप का कहना है कि वे कानून को नहीं मानते। राखी की दादी का कहना है कि उनकी पोती की जिंदगी संवर जाए वो लोग कुछ और नहीं चाहते पर खाप का कहना है कि हमारा अलग समाज है और कानून भी अलग हैं इसलिए हम इन दोनों कि शादी नहीं होने देंगे फिर चाहे कुछ भी हो जाएं। वहीं दूसरी ओर राखी-अमित की शादी के कार्ड बंट चुके हैं। दोनों की शादी 6 जून को होगी। ऐसे में इस जोड़े को पुलिस पर भरोसा है कि वे इनकी शादी होने में मदद करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News