Bharat Ratna: विनेश फोगाट होंगी देश के सबसे बड़े सम्मान से सम्मानित, मिलेगा भारत रत्न!

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2024 - 09:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सर्वखाप महापंचायत में रविवार को पहलवान विनेश फोगाट को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की गई। महापंचायत में वक्ताओं ने कहा कि विनेश फोगाट ने कुश्ती में देश का नाम रोशन किया है और वह इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान की हकदार हैं।
 
इस बीच, खाप नेता सांगवान ने  कहा कि उन्हें वे सुविधाएं मिलनी चाहिए जो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को मिलती हैं। बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि फोगाट को 'एक गोल्ड मेडलिस्ट की तरह' सम्मानित किया जाएगा। विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं इसका फैसला 13 अगस्त (आज) होगा। खेल पंचाट (CAS) भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे इस मामले को लेकर अपना निर्णय सुना सकता है।

बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल में पहुंचने के बावजूद, भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को 50 किग्रा भारवर्ग में 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस निर्णय के कारण उनका सिल्वर मेडल निश्चित होने के बावजूद उन्हें पदक नहीं मिल सका। अब यह मामला कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) के पास है, जो यह तय करेगा कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं।

इस बीच, हरियाणा की कई खाप पंचायतों ने विनेश फोगाट को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की है। उनका कहना है कि यदि ऐसा नहीं हुआ, तो वे इस मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News