कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का वीडियो आया सामने

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के 9  महीने बाद घटना का कथित वीडियो फुटेज सामने आया है। 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर निज्जर की कुछ अज्ञात लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बता दें कि 2020 में भारत द्वारा निज्जर को आतंकवादी घोषित किया गया था।

सीबीएस न्यूज़ ने यह वीडियो 'द फिफ्थ एस्टेट' से हासिल किया, जो एक कनाडाई खोजी वृत्तचित्र श्रृंखला है जो सीबीएस नेटवर्क पर प्रसारित होती है। सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फुटेज को एक से अधिक स्रोतों द्वारा सत्यापित किया गया है।
 
PunjabKesari

वीडियो में निज्जर को अपने ग्रे डॉज राम पिकअप ट्रक में गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए दिखाया गया है, जबकि बगल की सड़क पर एक सफेद सेडान गाड़ी चल रही है। जैसे ही वह बाहर निकलने के करीब पहुंचता है, कार निज्जर के सामने आ जाती है और उसके ट्रक को रोक देती है। सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, फिर, दो लोग ट्रक की ओर दौड़ते हैं और निज्जर को गोली मारकर सिल्वर टोयोटा कैमरी में घटनास्थल से भाग जाते हैं।

दो गवाह, जो घटना के समय पास के एक मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे,उन्होंने कहा कि वे उस स्थान की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज सुनी गई थी और उन्होंने हमलावरों का पीछा करने का भी प्रयास किया। प्रत्यक्षदर्शियों में से एक, भूपिंदर सिंह सिद्धू ने बताया कि उन्होंने "दो लोगों को भागते हुए" देखा। "हम उस ओर भागने लगे...जिधर से आवाज़ आ रही थी।" उसने अपने दोस्त मलकीत सिंह से कहा कि वह पैदल ही हथियारबंद लोगों का पीछा करे क्योंकि वह निज्जर की मदद करने की कोशिश कर रहा था। सिद्धू ने द फिफ्थ एस्टेट को आगे बताया कि उसने निज्जर की छाती को "दबाने" की कोशिश की, और "उसे हिलाकर देखा कि क्या वह सांस ले रहा है"। उन्होंने कहा, "लेकिन वह पूरी तरह से बेहोश था। वह सांस नहीं ले रहा था।"

PunjabKesari

रिपोर्ट के अनुसार, मलकीत सिंह ने हमलावरों का तब तक पीछा किया जब तक वे टोयोटा कैमरी में सवार नहीं हो गए और घटनास्थल से भाग निकले, उन्होंने कहा कि कार के अंदर तीन अन्य लोग बैठे थे। सिंह ने याद किया कि उन्हें और सिद्धू को हर जगह बंदूकों के धुएं की गंध आ रही थी। रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अभी तक निज्जर की हत्या में किसी भी संदिग्ध का नाम नहीं लिया है या गिरफ्तारी नहीं की है।

PunjabKesari

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारत और कनाडा के बीच बड़े पैमाने पर राजनयिक विवाद पैदा हो गया, क्योंकि पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि इस घटना में भारत शामिल था। ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे। हालाँकि, भारत ने इन दावों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News