कुंभ में छाए खड़ेश्वरी बाबा, एक पैर पर खड़े होकर कर रहे हैं तपस्या

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 11:13 AM (IST)

नई दिल्ली: आस्था की नगरी प्रयागराज में चल रहे सबसे बड़े सांस्कृतिक पर्व कुंभ मेले में अलग-अलग वेशभूषा और जीवनशैली वाले बाबाओं ने धूम मचाई हुई है। बाबाओं का अनोखा रूप यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी आकॢषत कर रहा है। देश-विदेश से कुंभ में शामिल हुए बाबा अनोखे अंदाज में तपस्या कर रहे हैं। इन्हीं बाबाओं में एक अनोखे बाबा हैं खड़ेश्वरी बाबा। 

कई सालों से कर रहे हैं एक पैर पर खड़े होकर तपस्या
खड़ेश्वरी बाबा काफी सुॢखयां बटोर रहे हैं। यह बाबा सालों से अपने एक पैर पर खड़े होकर तपस्या कर रहे हैं। वह खड़े-खड़े ही सोते हैं और खाना भी इसी अवस्था में खाते हैं। बाबा के अनुसार यह एक तरह का हठ योग है। सभी योगों में यह सबसे ज्यादा कठिन योग माना जाता है जिसे हर कोई नहीं कर पाता है। उन्होंने कहा कि इस तपस्या के लिए उन्होंने 51 महीने और 21 दिन का संकल्प लिया है। अगर उनका संकल्प किसी तरह से पूरा नहीं हो पाया तो वह आगे 12 साल के लिए यह संकल्प ले सकते हैं। खड़ेश्वरी बाबा के अलावा कुंभ में मचान वाले बाबा, ऑस्ट्रेलियन बाबा, रबड़ी वाले बाबा सहित कई दूसरे बाबा भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। 

पहली बार कुम्भ में होगी उत्तर प्रदेश कैबिनेट की बैठक  
दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ में उत्तर प्रदेश सरकार मंगलवार को पहली बार अपनी कैबिनेट की बैठक करेगी। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के मीडिया प्रभारी ने सोमवार को बताया कि सूबे की सरकार पहली बार लखनऊ के बाहर कुम्भ में कैबिनेट की बैठक कर रही है। बैठक मेला क्षेत्र स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सैंटर (आई.सी.सी.सी.) में मंगलवार को 11 बजे प्रस्तावित है। बैठक से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य मंत्री त्रिवेणी में डुबकी लगाएंगे और गंगा पूजन करेंगे। मंत्री परिषद के सदस्य किले में बंद 450 साल बाद खोले गए अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन भी करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा कैबिनेट के 25 मंत्री, 22 राज्य मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री, 15 प्रमुख सचिव बैठक में मौजूद रहेंगे। सभी लोग 8 हैलीकॉप्टरों में सवार होकर तीर्थराज प्रयाग पहुंचेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News