केरल पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को साकार करने वाला तीसरा राज्य बना

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2016 - 08:54 PM (IST)

 तिरुवनंतपुरम: तीन महीने में 1.75 लाख से ज्यादा शौचालय बनाने वाले केरल को आज राज्य के 60वें स्थापना दिवस के मौके पर खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने की घोषणा की। सिक्किम और हिमाचल प्रदेश के बाद यह दर्जा हासिल करने वाला केरल देश का तीसरा राज्य है। विजयन ने कहा कि यह दर्जा हासिल करने वाला केरल देश में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला पहला राज्य है।

उन्होंने कहा, शुचिता अभियान, सभी जिलाधीशों, जलनिधि, स्थानीय निकायों, स्वयंसेवी और गैर-सरकारी संगठनों को व्यापक और समन्वित प्रयासों के लिए हार्दिक बधाई। राज्य सरकार ने तीन महीने से कम अवधि में इस अभियान को पूरा किया। इसके तहत सभी जिलों की 941 ग्राम पंचायतों में 174720 शौचालयों का निर्माण किया गया। प्रत्येक लाभार्थी को स्वच्छ भारत ग्रामीण से 1200 रुपए और राज्य सरकार की ओर से 3400 रुपए का अनुदान दिया गया। इस अभियान को पूरा करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान से केरल को 98 करोड़ रुपए आवंटित किए गए।

राज्य में त्रिशूर जिले को सबसे पहले खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया। इसके बाद कन्नूर और कोझिकोड तथा सबसे आखिरी में इडुक्की जिले को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया। इडुक्की में दूरवर्ती आदिवासी गांव इडामालक्कडी में इंजीनियरिंग के छात्रों के एक समूह ने शौचालय बनवाए, जिसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने‘मन की बात’कार्यक्रम में विशेष तौर पर जिक्र भी किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News