केरल बाढ़: पर्यटकों की संख्या 4-5 फीसदी हो सकती है कम

punjabkesari.in Sunday, Aug 26, 2018 - 08:07 PM (IST)

मुंबई: बाढ़ प्रभावित केरल में पर्यटकों की संख्या 4-5 प्रतिशत गिरने के आसार है। राज्य के पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यदि अक्तूबर से पर्यटकों के आगमन की रफ्तार नहीं बढ़ी तो इस बार आगंतुकों की संख्या 4 से 5 प्रतिशत कम हो सकती है। पर्यटन क्षेत्र केरल की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख अंग है। केरल में 1924 के बाद की सबसे भयावह बाढ़ आई है। इसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 15 लाख लोगों को घर बार छोड़ राहत शिविरों में रहना पड़ रहा है।

PunjabKesariकोच्चि हवाई अड्डा 16 अगस्त से बंद पड़ा है। 29 अगस्त से पहले इसके शुरू होने की उम्मीद नहीं है। केयर रेटिंग रिपोर्ट के अनुसार कोच्चि और एर्नाकुलम क्षेत्र राज्य का राज्य के पर्यटन उद्योग में 52 प्रतिशत योगदान है। जबकि ये दोनों क्षेत्र करीब दो सप्ताह से जलमग्न हैं। केरल पर्यटन के निदेशक पी बाला किरण ने कहा कि हमने पहली तिमाही में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। हालांकि, दूसरी तिमाही में निपा वायरस के चलते पर्यटकों की संख्या में 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

PunjabKesariउन्होंने कहा कि बाढ़ की वजह से अगस्त और सितंबर में भी लोगों ने अपनी यात्रायें रद्द कीं, जिसका असर राज्य के कारोबार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यदि अक्तबूर में चीजों में सुधार आया, तो पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। यदि ऐसा नहीं होता है तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष पर्यटकों की संख्या में 4-5 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News