आरोप- प्रत्यारोप की बजाया पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाएं केजरीवाल: अजय माकन

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने की मांग की है। माकन ने केजरीवाल को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर(वैट) को पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की सरकार के समय के बराबर लाने की मांग की है। माकन ने शनिवार को कहा कि केजरीवाल को पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर दिसंबर 2013 के बराबर लानी चाहिए जिससे दोनों ईंधन के दामों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी से दिल्ली के लोगों को राहत मिल सके।

उल्लेखनीय है कि केंद्र और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर शुल्क में कमी की है जिससे दोनों ईंधन के दाम पांच रुपए प्रति लीटर तक कम हुए हैं। दिल्ली ने शुल्क नहीं घटाया है जिससे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई राज्यों की तुलना में पेट्रोल और डीजल महंगा है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत और डीजल पर 16.5 प्रतिशत है। शीला दीक्षित की सरकार के समय पेट्रोल पर वैट 20 और डीजल पर 12 प्रतिशत था।

उन्होंने कहा कि 21 दिसंबर 2013 को पेट्रोल पर प्रति लीटर वैट 14.30 रुपए और डीजल पर 6.45 रुपए था जो वर्तमान में क्रमश 22.68 रुपए और 12.45 रुपए है। कांग्रेस सरकार की तुलना में दिल्ली में उपभोक्ताओं को अब पेट्रोल पर 8.38 रुपए और डीजल पर छह रुपए अधिक देने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केवल आरोप-प्रत्यारोप में व्यस्त हैं और लोगों को राहत देने की उनकी मंशा नहीं है। माकन ने केजरीवाल को पत्र लिखकर कहा है कि आरोप-प्रत्यारोप की बजाय वह लोगों को राहत देने की दिशा में कदम उठाएं और पेट्रोल-डीजल पर वैट की वर्तमान दरों को घटाकर दिसंबर 2013 के समान लाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News