केदारनाथ की जिस गुफा में पी.एम. मोदी ने लगाया था ध्यान, अक्तूबर तक हाऊसफुल

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 11:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

केदारनाथ (इंट): लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ की एक गुफा में ध्यान लगाया था। पी.एम. मोदी के इस ध्यान ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं और केदारनाथ की यह स्पैशल गुफा चर्चा में आ गई थी। चर्चा इतनी कि अब ध्यान के लिए यह गुफा हाऊसफुल चल रही है। अक्तूबर-2019 तक की सारी बुकिंग हो चुकी है, यानी अब केदारनाथ में यह गुफा ‘स्पैशल टूरिज्म प्वाइंट’ बन गई है।

PunjabKesari Kedarnath ki gufa and PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद एक गुफा में ध्यान लगाने गए थे। प्रधानमंत्री ने पूरी रात इस गुफा में गुजारी थी। इसी के बाद इस गुफा में जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई। पिछले 65 दिनों में यहां 46 श्रद्धालु ध्यान लगा चुके हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जी.एम.वी.एन.) के अनुसार अभी तक इस गुफा के जरिए उन्हें 95 हजार रुपए की आय प्राप्त हुई है। यहां रात्रि प्रवास के लिए 1500 रुपए और दिनभर के लिए 990 रुपए का शुल्क तय किया गया है। 8 मई की शाम प्रधानमंत्री इस गुफा में पहुंचे थे, 19 मई की सुबह 7 बजे पी.एम. गुफा से बाहर निकले और फिर केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए गए। 

PunjabKesari Kedarnath ki gufa and PM Modi

गौरतलब है कि 19 मई को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए मतदान होना था और 17 मई को प्रचार रुक गया था। उसी के बाद पी.एम. मोदी केदारनाथ मंदिर में दर्शन करने गए थे और बाद में गुफा में ध्यान लगाने पहुंच गए। समुद्री तल से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद इस गुफा में वाई-फाई, फोन और बैड का भी इंतजाम है। यही कारण रहा था कि प्रधानमंत्री के जाने के बाद यह काफी चर्चा में आ गई थी, गुफा में ध्यान लगाते हुए प्रधानमंत्री की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हुई थी।

PunjabKesari Kedarnath ki gufa and PM Modi


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News