कौशल विकास प्रशिक्षकों के लिए ‘कौशलाचार्य पुरस्कार''

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 06:52 PM (IST)

नई दिल्ली: कौशल विकास मंत्री महेंद्रनाथ पांडे ने कहा है कि कौशल विकास युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करने का बुनियादी कार्यक्रम है इसलिए इसमें प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल ‘कौशलाचार्य' पुरस्कार दिया जाएगा। पांडे ने शिक्षक दिवस पर कौशल विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण में विशिष्ठ योगदान देने वाले 53 कौशल विकास प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि हर साल देश में कौशल विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रशिक्षकों को इस सम्मान दिया जाएगा। इस तरह के आयोजन से कौशल विकास का प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों की संख्या बढेगी और भारत की गुरु शिष्य परंपरा का निर्वहन करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए कुशल प्रशिक्षक सामने आएंगे। इससे देश के भीतर तथा बाहर प्रशिक्षित कामगारों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों को प्रोत्साहित करने तथा उनके योगदान को पहचान देने के लिए कौशलाचार्य पुरस्कार हर साल इसी तरह का समारोह आयोजित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास की हमारी पहल को विश्व में पहचान मिल रही है और केवल एक सप्ताह पहले कजान, रूस में आयोजित ‘वर्ल्ड स्किल इंटरनेशनल' में हमारे प्रशिक्षित युवाओं की विश्व समुदाय ने सराहना की थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विशिष्ट प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए कौशल विकास के तहत हर साल जो पुरस्कार दिए जाएंगे उससे कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए प्रतिभाएं आकर्षित होंगी और 2022 तक ढाई लाख से ज्यादा कौशल विकास प्रशिक्षक तैयार कर देश की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को परंपरागत रोजगार के साधनों से प्रशिक्षित होकर काम करने के नए नए अवसर भी मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News