सैलानियों के लिए सुरक्षित सैरगाह साबित हो रहा है धरती का स्वर्ग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 02:05 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर को यूं ही धरती पर स्वर्ग नहीं कहा जाता है। सर्दी हो या गर्मी सैलानियों के लिए कश्मीर हमेशा ही आकर्षण का केन्द्र रहता है। अब एक बात और कश्मीर की खूबसूरती में जुड़ गई है। सैलानियों के लिए कश्मीर सबसे सुरक्षित सैरबाह साबित हो रहा है। हांलाकि इसमें कोई शक नहीं है कि विभिनन यूरोपीय देशों ने कश्मीर को असुरक्षित द्वोत्र बताकर अपने नागरिकों को यहां नहीं आने की सलाह दे रखी है। पिछले तीन वर्षांे में विदेशी सैलानियों के साथ यहां किसी भी तरह की कोई अपराधिक घटना नहीं हुई है। इस बात का ब्यौरा नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो भी देता है। कश्मीर में आतंकियों का भी सफाया जारी है और उम्मीद की जा रही है कि जन्नत अब फिर से सैलानियों से गुलजार होगी।


तीन वर्ष में नहीं दर्ज है कोई मामला
वर्ष 2015 और 2016 में जम्मू कश्मीर में विदेशी पर्यटकों के साथ हिंसा, धोखाधड़ी, छेडख़ानी या अन्य किसी प्रकार की हिंसा का कोई मामला नहीं है। वहीं अगर देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो विदेशी पर्यटकों के साथ हिंसा के 382 मामले दर्ज हुए हैं। वर्ष 2017 भी शांतिपूर्ण रहा है।


आ रहे हैं विदेशी
विभिन्न यूरोपीय देशों ने आतंकी घटनाओं के कारण कश्मीर को असुरक्षित माना है। वहीं जर्मनी, मलेशिया, थाईलैंड और कोरिया जैसे देशों से पर्यटक कश्मीर आ रहे हैं। घाटी में विदेशी पर्यटक वादी के खूबसूरत नजारों का आनंद लेते देखे जा सकते हैं। वहीं अस्ट्रेलिया और अमरीका व अन्य यूरोपीय देशों से पर्यटकों की संख्या में कुछ कमी आई है।


सीजन का इंतजार
पर्यटन निदेशक महमूद जरगर ने बताया कि विदेशी सैलानियों के लिए कश्मीर असुरक्षित नहीं है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 और 2017 में विदेशी पर्यटक तनाव के चलते जम्मू अथवा लद्दाख की तरफ मुड़ गए। उन्होंने उम्मीद जताई कि मार्च अप्रैल से शुरू हो रहे सीजन में पर्यटकों से घाटी गुलजार होगी।


95 में हालात हुए खराब
कश्मीर में हिंसा के बाद भी पर्यटकों का आना जारी था। वर्ष 1995 में जुलाई महीने में अल फरान नामक आतंकी संगठन ने 6 विदेशी पर्यटकों को अगवा कर लिया। उनमें से एक तो बच निकला पर एक को आतंकियों ने मार दिया। वहीं बाकी के अभी तक लापता है। उसी के बाद घाटी में विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर अंकुश लगा गया।


इन देशों ने लगाई है रोक
अमेरिका, अस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन, कनाडा आदि देशों ने अपने नागरिकों को कश्मीर नहीं जाने की सलाह दे रखी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News