कारवां-ए-अमन बस सेवा सातवें सप्ताह भी स्थगित

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2019 - 02:51 PM (IST)

 श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और गुलाम कश्मीर के मुज्जफराबाद के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस सोमवार को लगातार सातवें सप्ताह स्थगित रही। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आज कोई बस नहीं चलेगी। नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ व्यापार भी प्रभावित रहेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जानकारी मिली है कि नियंत्रण रेखा के इस ओर उरी सेक्टर में भारतीय सैनिकों की अंतिम चौकी कमान पोस्ट के समीप अमन सेतु पर मरम्मत का काम अब भी जारी है।

उन्होंने कहा कि मरम्मत का काम पूरा होने पर नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ बस सेवा बहाल कर दी जायेगी। इस बस में आज जिन यात्रियों को जाना था, उन्हें इस बारे में सूचना दे दी गयी है।  बस रद्द होने के कारण जो यात्री आज यात्रा नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें अगली बस से भेजा जायेगा।

 गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के प्रयासों के तहत इस बस सेवा का शुभारंभ सात अप्रैल 2005 को किया गया था। इस यात्रा के लिए अंतराष्ट्रीय पासपोर्ट की जगह दोनों देशों की ओर से यात्रियों के लिए ‘यात्रा परमिट’ जारी किया जाता है। खुफिया एजेंसियों की जांच के बाद ही सीमा पार करने के इच्छुक लोगों को परमिट मिल पाता है। बंटवारे के समय अपने परिवारों से अलग हुए हजारों लोगों को इस बस की वजह से दोबारा अपने परिजनों से मिलने का अवसर मिला है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News