करतारपुर गलियाराः भारत-पाक के बीच ऐतिहासिक समझौते पर कल हो सकते हैं हस्ताक्षर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 05:55 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि करतारपुर गलियारे को चालू करने के लिए भारत के साथ ऐतिहासिक समझौते पर बृहस्पतिवार को हस्ताक्षर हो सकते हैं। यह गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतापुर के गुरुद्वारे से जोड़ेगा जो अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर दूर है। करतारपुर में गुरुद्वारा पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है। शुरुआत में दोनों पक्ष बुधवार को समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए राजी हुए थे।

PunjabKesari

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हमारी समझौते पर कल (बृहस्पतिवार को) हस्ताक्षर करवाने की कोशिश है।'' उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था बनी है जिसमें श्रद्धालु सुबह आएंगे और गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद शाम को लौट जाएंगे। हर दिन इस पवित्र धर्म स्थल पर कम से कम 5,000 श्रद्धालुओं को आने की अनुमति दी जाएगी। फैसल ने कहा कि हर श्रद्धालु को शुल्क के तौर पर 20 डॉलर देने होंगे। उन्होंने बताया कि समझौते पर हस्ताक्षर के बाद उसके बारे में और अधिक जानकारियां दी जाएगी। भारत इस समझौते पर ऐसे समय में हस्ताक्षर करने जा रहा है जब उसने हर श्रद्धालु पर 20 डॉलर का सेवा शुल्क लगाने के पाकिस्तान के फैसले का विरोध किया है।

PunjabKesari

नयी दिल्ली में विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा था कि मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी बृहस्पतिवार को करतारपुर गलियारे के पास जीरो प्वॉइंट पर पाकिस्तान के अधिकारियों से मिलेंगे और भारत की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। भारत और पाकिस्तान की गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर साल भर चलने वाले जश्न समारोह से पहले नवंबर की शुरुआत में इस गलियारे को खोलने की योजना है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने करतारपुर में 18 से अधिक साल बिताए थे। फैसल ने यह भी कहा कि भारत सरकार ने हरियाणा तथा महाराष्ट्र में हाल ही संपन्न चुनावों के दौरान अपनी घरेलू राजनीति में पाकिस्तान को घसीटने की कोशिश की। उन्होंने एक बार फिर भारत द्वारा नियंत्रण रेखा पर आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाने की भारतीय सेना प्रमुख की टिप्पणियों का कड़ा खंडन किया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News