कर्नाटक कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष को लेकर घमासान, राहुल गांधी से मांगा समय

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 07:06 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस ने मिलकर सरकार बनने के बाद कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। राज्य में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए घमासान तेज हो गया है। इसे लेकर कर्नाटक के लोकसभा और राज्यसभा के 15 सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने का समय मांगा है।

कांग्रेस के इन सांसदों ने पिछले दिनों बेंगलुरू में बैठक कर वरिष्ठ नेता और सात बार के सांसद  पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एचसी. मुनियप्पा को प्रदेश अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश प्रभारी केसी वेणुगोपाल कार्यकारी अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव की पैरवी कर रहे हैं।

गुंडुराव का समर्थन पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे हैं। जबकि दूसरी ओर कर्नाटक के दोनों सदनों में कुल सांसदों में 15 किसी वरिष्ठ नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। दो सांदस जिसमें खड़गे के अलावा डीके. सुरेश मुनियप्पा के पक्ष में नहीं हैं।

दलित समुदाय से आते हैं मुनियप्पा
दलित समुदाय से आने वाले मुनियप्पा के समर्थन में 10 जून को बंगलुरू में 15 सांसदों की बैठक हुई। जिसमें लोकसभा के 9 में से 7 सांसद और राज्यसभा के आठ सांसदों ने अपनी इच्छा जताई है। 15 सांसदों का तर्क है कि मुनियप्पा दलितों के जिस वर्ग से आते हैं उसे मौका नहीं मिला है।

वहीं पार्टी को मुनियप्पा की वरिष्ठता और जेडीएस के एचडी देवगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी के साथ मधुर संबंधों को लाभ गठबंधन की सरकार को बेहतर ढंग से चलाने में भी मिलेगा। वरिष्ठ प्रदेश अध्यक्ष होने के कारण जेडीएस दबाव की राजनीति भी नहीं कर सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News