कर्नाटकः दिल झकझोरने वाली वारदात-38 बंदरों को जहर देकर बोरे में किया बंद, फिर पीट-पीट कर मार डाला

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 10:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक में हासन जिले के बेेलूर तालुक के चौडेनहल्ली गांव में गुरुवार को वन्य जीवन की एक अत्यंत दुखद घटना में 38 बंदर मृत पाए गए और अन्य 20 घायल अवस्था में मिले। वन अधिकारियों को आशंका है कि कुछ शरारती तत्वों ने बंदरों को खाने में जहर देकर पीट-पीट कर मार दिया होगा। ये शरारती तत्व एक जगह से बंदरों को लाए थे, और जब उन्हें दूसरे स्थान पर ले जाने की उनकी योजना विफल होती दिखी तो उन्होंने उन सभी को मारने का प्रयास किया। अधिकारी ने कहा कि कम से कम 38 बंदर मरे हुए पाए गए हैं और अन्य 20 घायल अवस्था में मिले। दो बंदरों को छोड़कर हालांकि स्थानीय निवासियों के उनकी देखभाल करने के बाद अन्य बाकी बंदर ठीक हो गए और जंगल में चले गए।

 

वन अधिकारियों ने बताया कि बदमाशों ने बंदरों को बोरियों में भरकर उन्हें चौडेनहल्ली के पास सड़क किनारे फेंक दिया था। इस घटना के बारे में उस समय पता चला जब स्थानीय युवा ने सड़क किनारे पड़े बोरों को खोल कर देखा और उनमें बंदरों को पाया। गांव वाले बंदरों के मृत देख अवाक रह गए। यह भी पता चला कि बोरियों में भरकर बंदरों को पीटी भी गया है। बोरियों को जब खोला गया, तो कुछ बंदर सांस लेते हुए पाए गए और कुछ हिलने-डुलने में असमर्थ थे। इस चौंकाने वाली घटना पर स्थानीय लोगों ने बंदरों को पानी पिलाया और किसी तरह अपना गुस्सा शांत किया।

 

घायल 20 बंदरों में से 18 पानी पीने के बाद स्वस्थ हो गये ए और वहां से जंगल की ओर चले गए। दो बंदरों का पशु चिकित्सक उपचार कर रहे हैं, उनकी हालत खतरे से बाहर है। सहायक वन संरक्षक बेलूर वन परिक्षेत्र ने घटनास्थल का दौरा किया। मामले की जांच रेंज वन अधिकारी एवं वनपाल डी. गुरुराज कर रहे हैं। वन अधिकारियों ने कहा कि वे मरे हुए बंदरों को दफनाने के लिए जरूरी कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं एक मृत बंदर का पोस्टमाटर्म किया गया गया तो प्रारंभिक रिपोर्ट में जहर देने की बात सामने आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News