कुकिंग की शौकीन, फांसी की सजा की विरोधी कमला हैरिस...बच्चों को स्कूल न भेजने पर पैरेंट्स की सजा की कर चुकी पैरवी

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 04:20 PM (IST)

International News: अमेरिकी राष्ट्रपति पद (American presidency) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की सबसे प्रबल उम्मीदवार कमला देवी हैरिस (Kamala Devi Harris) हैं। जमैका और भारतीय मूल की कमला कैलिफोर्निया (California) से सीनेटर हैं और वर्तमान में अमेरिका की उपराष्ट्रपति (vice president of america) हैं। 59 वर्षीय कमला अपनी प्रखरता और तेजस्वी व्यक्तित्व के लिए जानी जाती हैं। कमला ने अपनी प्रोफेशनल करियर की शुरुआत कैलिफोर्निया में बतौर डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी की। उन्होंने कई महत्वपूर्ण केसों में अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। अपने कार्यकाल के दौरान, कमला ने फांसी की सजा के खिलाफ अपने रुख को स्पष्ट किया और उन्होंने सजा में सुधार की पैरवी की।

फांसी की सजा के खिलाफ कमला हैरिस
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस फांसी की सजा के खिलाफ हैं और अपराधियों के लिए बिना पेरोल उम्रकैद की सजा का समर्थन करती हैं। वह अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं और इस समय राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की मुख्य उम्मीदवार मानी जा रही हैं। 59 वर्षीय कमला हैरिस अपनी फिटनेस का बहुत ध्यान रखती हैं। वे अमूमन सुबह 6 बजे उठती हैं और लगभग आधे घंटे तक वर्कआउट करती हैं। अपनी किताब 'द ट्रुथ्स वी होल्ड: एन अमेरिकन जर्नी' में उन्होंने लिखा है कि लोग अक्सर उनके नाम का उच्चारण 'Comma-la' की तरह करते हैं। वे समझाती हैं कि उनके नाम का अर्थ है 'कमल का फूल'। सिविल राइट्स और सोशल जस्टिस जैसे मुद्दों पर चर्चा के माहौल में पली-बढ़ी कमला की राजनीतिक समझ बचपन से ही विकसित हो गई थी। बराक ओबामा की तरह मिश्रित नस्लीय पृष्ठभूमि के कारण लोग उन्हें 'लेडी ओबामा' भी कहते हैं।
PunjabKesari
कौन है कमला हैरिस?
जन्म: 20 अक्टूबर 1964, कैलिफोर्निया
शिक्षा: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉ की डिग्री
पति: डगलस एम्हॉफ, वकील
रंग: 70 से 125 प्रतिशत काले
PunjabKesari
कमला हैरिस का राजनीतिक सफर
1990 से 1998 सैन फ्रांसिस्को में डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी
2004 से 2010 सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी
2010 से 2016 कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल
2017 से 2021 अमेरिकी सीनेटर
2021 से वर्तमान में अमेरिकी उपराष्ट्रपति

अधिकारों की लड़ाई: स्कूल के दिनों से ही धरना-प्रदर्शन
कमला हैरिस ने अपनी स्कूली दिनों से ही सामाजिक और नागरिक अधिकारों के लिए आवाज उठाई। उन्होंने बच्चों को स्कूल में रखने के लिए कड़ी सजा की पैरवी की और स्कूल में अनुशासन बनाए रखने के लिए कई सुधार किए।
PunjabKesari
7 साल की उम्र में अलग हो गए थे पैरेंट्स
कमला हैरिस का जन्म कैलिफोर्निया राज्य के ऑकलैंड में हुआ। कमला का बचपन कठिनाइयों से भरा था। उनके माता-पिता 7 साल की उम्र में ही अलग हो गए थे, जिसके बाद उनकी मां ने उन्हें पाला। कमला की मां ने उन्हें भारतीय संस्कृति से जोड़े रखा और उन्हें 'मनोला' नाम से पुकारती थीं।

तस्करों पर कार्रवाई से शुरू किया करियर
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री लेने के बाद, उन्होंने 1990 में डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। 1998 में सैन फ्रांसिस्को में पदोन्नत हुईं और उन्होंने तस्करी के मामलों में कठोर कार्रवाई की।

कमला हैरिस की उपल्बधियां 
2020 में टाइम पर्सन ऑफ द ईयर रह चुकी हैं।
2013, 2020 और 2021 में फोर्ब्स की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल।
2021 में फोर्ब्स की 50 सबसे पावरफुल महिलाओं की सूची में पांचवे स्थान पर।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News