1 जून से बदल रहे LPG सिलेंडर, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से जुड़े नियम

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 06:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 1 जून को  ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से जुड़े नियम बदलने वाले है। जो आपके सीधे  दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे। जून में एलपीजी सिलेंडर के उपयोग, बैंक की छुट्टियों, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित बदलाव देखने को मिलेंगे। आइए 1 जून से प्रभावी होने वाले प्रमुख परिवर्तनों की समीक्षा करें। 

नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियमों की घोषणा की। 1 जून, 2024 से लोग सरकारी आरटीओ के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। ये केंद्र लाइसेंस पात्रता के लिए परीक्षण करने और प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत होंगे।
 
नए नियमों का उद्देश्य लगभग 900,000 पुराने सरकारी वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाकर और सख्त कार उत्सर्जन नियमों को लागू करके प्रदूषण को कम करना है।

तेज़ गति से गाड़ी चलाने पर जुर्माना ₹ 1,000 से ₹ ​​2,000 के बीच रहता है। हालांकि, यदि कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उन्हें ₹ 25,000 का भारी जुर्माना देना होगा। इसके अतिरिक्त, वाहन मालिक का पंजीकरण कार्ड रद्द कर दिया जाएगा, और नाबालिग 25 वर्ष की आयु तक लाइसेंस के लिए अयोग्य होंगे।

आधार कार्ड अपडेट
क्या आप अपना आधार कार्ड अपडेट करने की योजना बना रहे हैं? खैर, आप ऐसा 14 जून तक कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इसे ऑफ़लाइन करना चुनते हैं, तो आपको प्रति अपडेट ₹ 50 का भुगतान करना होगा। 

एलपीजी सिलेंडर की कीमत
एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को समायोजित की जाती हैं। 1 जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी। मई में इन कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम किए थे और अनुमान है कि जून में ये फिर से सिलेंडर के दाम कम कर सकती हैं। साथ ही हर दिन की तरह 1 जून को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव की उम्मीद है।

जून में बैंक की छुट्टियां
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार, जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इनमें रविवार और दूसरा व चौथा शनिवार शामिल है। इसके अतिरिक्त, जून में अन्य छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा शामिल हैं। इसलिए, बैंक जाने की योजना बनाने से पहले छुट्टियों के कार्यक्रम की समीक्षा करने की सिफारिश की जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News