जोधपुर और मारवाड़ बड़े रेल स्टेशनों में सबसे अधिक स्वच्छ

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 07:44 PM (IST)

नई दिल्लीः राजस्थान के जोधपुर और मारवाड़ रेलवे स्टेशन स्वच्छता मूल्यांकन के नवीनतम दौरे में देश में बड़े स्टेशनों के बीच सबसे स्वच्छ स्टेशन के रुप में उभरकर सामने आये हैं। रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा जारी अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जोधपुर इस साल ए 1 श्रेणी में पहले नंबर पर आया है जबकि मारवाड़ ए श्रेणी में अव्वल रहा। दोनों ही उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशन हैं। ए1 और ए श्रेणी के स्टेशन यात्री राजस्व में 80 फीसद योगदान करते हैं। स्टेशनों को कमाई और यात्रियों की संख्या के आधार पर ए1 और ए श्रेणी में रखा जाता है।

PunjabKesari

रिपोर्ट जारी करते हुए गोयल ने स्टेशनों के बीच प्रतिस्पर्धा और बढ़ाने तथा स्वच्छता मापदंडों को बनाये रखने में परख सुनिश्चित करने के लिए इस अध्ययन को वार्षिक से अर्धवार्षिक बनाने का सुझाव दिया। महानगरों का कोई स्टेशन इस सूची के शीर्ष दस स्टेशनों में नहीं आया है। वैसे नयी दिल्ली का आनंद विहार अपवाद है जो पांचवें नंबर पर आया है।

PunjabKesari

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पिछले साल की तरह इस बार भी 39वें नंबर पर है। ए1 श्रेणी के स्टेशनों में जयपुर दूसरे नंबर पर, आंध्रप्रदेश का तिरुपति तीसरे नंबर पर पर है। पिछले साल ए1 श्रेणी स्टेशनों की रैकिंग में विशाखापत्तनम पहले नंबर पर था। इस साल वह 10 वें नंबर पर है। राजस्थान का फुलेरा स्टेशन ए श्रेणी के स्टेशनों की सूची में दूसरे नंबर पर आया है जबकि वारंगल तीसरे नंबर पर है।

PunjabKesari

जब गोयल से स्वच्छता के पैमाने पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले स्टेशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने स्टेशन का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि उत्तर मध्य रेलवे 16वें नंबर पर है जो इस बात का संकेत है कि वह स्वच्छता के मापदंड पर रेलवे के विभिन्न जोनों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला जोन है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News