मानसून की तैयारियों में जुटा निगम, नालों की सफाई पर दे रहा  जोर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2019 - 05:59 PM (IST)

जम्मू (रोशनी कौशल): मानसून में नालों की निकासी के कारण बाढ़ की समस्या व लोगों को नालों की बाढ़ से होने वाले नुकसान के चलते जम्मू नगर निगम शहर के विभिन्न नालों की सफाई में जुटा हुआ है। जम्मू नगर निगम के सी.टी.ओ. तलत मोहम्मद खान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मानसून को शहर का कोई भी नाला चोक न हो, इसलिए निगम द्वारा शहर में 4 फरवरी 2019 से ही विभिन्न नालों की सफाई का कार्य शुरू करवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार निगम ने ऐसी तैयारी की है कि कहीं भी तबाही न हो और जनता को बरसात में किसी परेशानी व नुकसान का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि बरसाती पानी से लोगों को होने वाले नुकसान को रोकना ही निगम की प्राथमिकता है।  

PunjabKesari
 अभी तक इन नालों की हुई सफाई
तलत ने बताया कि अभी तक निगम ने जोरावर सिंह चौक, सेक्टर 4 नानक नगर, संजय नगर, दुर्गा नगर, कबीर कॉलोनी, शस्त्री नगर, विकास नगर व छन्नी हिम्मत नालों की सफाई करवाई है। उन्होनें बताया कि करीब 2 वर्ष पहले इन नालों ने बरसात में बहुत ज्यादा तबाही मचाई थी। लोगों के घरों में  पानी घुस गया था, जिससे लोगों का करोड़ों का नुकसान हुआ, उन्होंने कहा कि उसी नुकसान हो देखते हुए निगम ने सबसे पहले इन्हीं नालों की सफाई करवाई है। PunjabKesari


 
सफाई में निकाला गया 40 हजार मिट्रिक टन कचरा 
सी.टी.ओ. तलत मोहम्मद खान ने बताया कि शहर में ऐसे तो अनगिणित नालें हैं, लेकिन 14 ऐसे बड़े नालों हैं, जिनमें अकसर बाढ़ आने से तबाही होती है। उन्होंने बताया कि उनमें से कुछ नालों की सफाई करवाई जा चुकी है, जिसमें से अभी तक करीब 40 हजार मिट्रिक टन कचरा निकाला गया है। उन्होंने बताया कि नालों की सफाई का कार्य अभी चल रहा है और आने वाले दिनों में नालों से काफी मात्रा में कचरा निकाला जाएगा।
PunjabKesari
सफाई में इस्तेमाल किए जा रहे 12 टिप्पर और 6 जे.सी.बी.
तलत ने बताया कि नालों की सफाई के लिए निगम की तरफ से 6 जे.सी.बी और 12 टिप्पर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार निगम ने पूरी कोशिश की है कि लोगों को नालों में आने वाली बाढ़ के नुकसान से बचाया जाए। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई और नालों की निकासी की व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए निगम को आम जनता का सहयोग भी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को भी नालों में कचरा व मल्बा नहीं फैंकना चाहिए, ताकि नालों की निकासी बंद न हो

PunjabKesari। 

 20 जून तक पूरा होगा नालों की सफाई का कार्य 
सी.टी.ओ. तलत मोहम्मद खान ने बताया कि शहर के सभी छोटे-बड़े नालों की सफाई कार्य काफी तेजी से करवाया जा रहा है ताकि कार्य सही ढंग और समय पर हो सके। तलत ने बताया कि इस वर्ष 20 जून तक नालों की 90 प्रतिशत सिल्ट निकाल ली जाएगी। इसके बाद पहली बारिश होने के बाद और सिल्ट बहेगी, जिसे निगम द्वारा फिर निकाला जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News