चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने की पेशकश- कोरोना वैक्सीन पर भारत और ब्रिक्स देशों की मदद के लिए तैयार

2020-11-19T12:57:31.32

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत और अन्य ब्रिक्स देशों के साथ सहयोग की पेशकश की। जिनपिंग ने कहा कि वह कोरोना वैक्सीन को विकसित करने में सहयोग को तैयार है। शी ने इस संबंध में परंपरागत चिकित्सा पर ब्रिक्स के सदस्य देशों की एक संगोष्ठी की जरूरत बताई। शी ने ब्रिक्स देशों के 12वें सम्मेलन को वीडियो लिंक से संबोधित करते हुए कहा, ‘‘चीनी कंपनियां टीकों के तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए अपने रूसी व ब्राजीली साझेदारों के साथ काम कर रही हैं और हम दक्षिण अफ्रीका और भारत के साथ भी सहयोग के लिए तैयार हैं। ’’

PunjabKesari

रूस के राष्ट्रवति व्लादिमीर पुतिन की मेजबानी में आयोजित डिजिटल सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति साइरियल रामाफोसा की मौजूदगी में शी ने कहा, ‘‘चीन कोविड-19 संबंधी वैश्विक कोवेक्स प्रणाली में शामिल हुआ है और जरूरत पड़ने पर ब्रिक्स देशों को टीके मुहैया कराने पर सक्रियता से विचार करेगा। ’’ उन्होंने कोरोना संक्रमण पर कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सभी देशों को साथ लड़ने की जरूरतपर जोर दिया।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। इसके बाद यह महामारी बनकर पूरी दुनिया में फैल गई। 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम इस प्रयास में डब्ल्यूएचओ की महत्वपूर्ण नेतृत्व भूमिका का समर्थन करते हैं। चीनी कंपनियां अपने रूसी और ब्राजील के भागीदारों के साथ कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल पर काम कर रही हैं लेकिन हम दक्षिण अफ्रीका और भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

PunjabKesari


Tanuja

Related News