Jharkhand: अगले दो से तीन घंटों में रांची समेत 7 जिलों में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Red Alert, स्कूल बंद

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2024 - 11:55 PM (IST)

रांचीः झारखंड की राजधानी रांची और देवघर में लगातार बारिश से प्रभावित निचले इलाकों से लोगों को बचाने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम तैनात की गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रांची के सदर थाना क्षेत्र के न्यू बांधगरी इलाके सहित निचले इलाकों में बचाव अभियान जारी है।

एनडीआरएफ के अधिकारी ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा, ‘‘उप कमांडेंट विनय कुमार के नेतृत्व में हमारी टीम ने अब तक रांची के निचले इलाकों से लगभग 40 लोगों को बचाया है।'' अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश के कारण सभी जिले ‘अलर्ट' पर हैं। उन्होंने कहा कि रांची में 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस बीच, एक अधिसूचना जारी कर राज्य सरकार ने 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के रांची केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्र और उससे सटे झारखंड के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है, तथा दबाव में तब्दील हो गया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह दो अगस्त को शाम पांच बजकर 30 मिनट पर उत्तरी झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में अक्षांश 24.2 डिग्री उत्तर और देशांतर 85.2 डिग्री पूर्व के पास, गया (बिहार) से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और डाल्टनगंज (झारखंड) से 120 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित था।''
PunjabKesari
आईएमडी ने राज्य के सात जिलों चतरा, गुमला, हजारीबाग, लातेहर, लोहदरगा, पलामु और रांची के लिए अत्यधिक भारी वर्षा, आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताते हुए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है जबकि चार अन्य जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News