जेईई-21 परीक्षा हेराफेरी मामला: CBI ने दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरो में मारी रेड, बरामद किए 25 लैपटॉप

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 08:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीबीआई ने 2021 में हुई जेईई (मुख्य) परीक्षा में कथित हेराफेरी के सिलसिले में शनिवार को दिल्ली एवं एनसीआर सहित कई शहरों में 19 स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एजेंसी ने दिल्ली के अलावा, पुणे, जमशेदपुर, इंदौर और बैंगलुरु में तलाशी अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि 25 लैपटॉप, सात कंप्यूटर, लगभग 30 ‘पोस्ट-डेटेड चेक' (बाद की तिथि वाले चेक) के अलावा विभिन्न छात्रों की अंकतालिका सहित अन्य दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कई लोगों से पूछताछ की जा रही है। जांच जारी है।'' सितंबर 2021 में, सीबीआई ने परीक्षा में कथित हेरफेर के लिए ‘एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड' और उसके तीन निदेशकों- सिद्धार्थ कृष्ण, वी. मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय - के अलावा अन्य दलालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। यह आरोप लगाया गया था कि छात्रों से मोटी रकम लेकर तीन निदेशक, अन्य सहयोगियों और दलालों के साथ मिलकर जेईई (मुख्य) की ऑनलाइन परीक्षा में हेरफेर कर रहे थे।

प्रवक्ता ने कहा कि यह भी आरोप लगाया गया था कि आरोपी गारंटी के तौर पर इच्छुक छात्रों की कक्षा 10 और 12 की अंकतालिका, ‘यूजर आईडी', ‘पासवर्ड' और ‘पोस्ट-डेटेड चेक' प्राप्त करते थे और सफलतापूर्वक प्रवेश हो जाने के बाद प्रति उम्मीदवार 12-15 लाख रुपये की भारी राशि वसूल करते थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News