जापानी विदेश मंत्री ने मोदी से की मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 12:15 AM (IST)

नई दिल्लीः जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार रूपी भेंट की। कोनो ने मोदी को उनके अक्टूबर 2018 के जापान दौरे के बाद हाल में उठाये गये कदमों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2018 में अपने सफल जापान दौरे को बड़े उत्साह के साथ याद करते हुए जापान तथा भारत के बीच विशेष कूटनीतिक एवं वैश्विक समझौतों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्धता जताई।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जापान के साथ आगामी वार्षिक शिखर सम्मेलन को लेकर आशान्वित है। इस बीच मंत्रालय की ओर से कहा गया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को जापान के विदेश मंत्री कोनो के साथ 10वें भारत-जापान विदेश मंत्रालय स्तरीय कूटनीतिक चर्चा की। इससे पहले अंतिम दौर की चर्चा मार्च 2018 में टोक्यो में हुई थी।

जारी किए गए साझा बयान में कहा गया, ‘‘दोनों पक्षों ने सहमति व्यक्त की कि नये साल की शुरुआत में विदेश मंत्री श्री कोनो की यात्रा से जापान को 2019 में द्विपक्षीय संबंधों के एजेंडे की पहचान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिलेगा। साथ ही उच्च स्तरीय द्विपक्षीय चर्चा से इस वर्ष आपसी संबंधों को नयी ऊंचाई मिलेंगी।

दोनों विदेश मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गत अक्टूबर में जापान यात्रा के दौरान 13वें भारत-जापान शिखर सम्मेलन में लिये गये फैसलों को लेकर हाल में उठाए गए कदमों के बारे में चर्चा की। इस फैसले से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी, आर्थिक साझेदारी, नयी डिजिटल तकनीक, स्वास्थ्य, नवीकरणीय ऊर्जा, रक्षा सहयोग, नौसेना सुरक्षा आदि क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के नये आयाम खुलेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News