सुजुकी ने भारत में 60% निवेश का रखा लक्ष्य, 2030 तक 4.2 मिलियन वाहन बेचने की योजना
punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2025 - 12:01 PM (IST)
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ऑटो डेस्क. जापान की छोटी कार निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर ने कहा है कि वह अगले पांच सालों में अपनी वैश्विक बिक्री को 4.2 मिलियन वाहन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखेगी, जो लगभग एक तिहाई का इज़ाफा है। इसका अधिकांश विस्तार भारत में इसके मुख्य बाजार में केंद्रित होगा। कंपनी का अनुमान है कि इन बिक्री का 60% भारत में होगा और यह भी कहा कि दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश 2030 वित्तीय वर्ष तक 2 ट्रिलियन येन (13 बिलियन डॉलर) में से 60% निवेश प्राप्त करेगा।
भारत में उत्पादन क्षमता बढ़ाने का लक्ष्य
कंपनी का उद्देश्य भारतीय बाजार में स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाना है। साथ ही भारत को अफ्रीका और मध्य पूर्व के बाजारों के लिए एक एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करना है। कंपनी के राष्ट्रपति तोशिहिरो सुजुकी ने टोक्यो में एक रणनीति ब्रीफिंग में कहा, "भारत सुजुकी का सबसे महत्वपूर्ण बाजार है, जहां हम सबसे अधिक प्रयास कर रहे हैं।"
भारत में सुजुकी का निवेश और लक्ष्य
सुजुकी ने 1980 के दशक की शुरुआत से भारत में भारी निवेश किया है और मारुति सुजुकी भारत के कार बाजार में लगभग 40% हिस्सेदारी रखती है, जो जापानी कंपनी के द्वारा बहुमत में नियंत्रित है। हालांकि, अब कंपनी का कहना है कि वह 2030 तक भारत में चार बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करेगी, जो पहले के लक्ष्य के मुकाबले कम है, जिसमें छह इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य रखा गया था।
2030 तक वित्तीय लक्ष्य
सुजुकी ने यह भी कहा कि उसका लक्ष्य 2030 तक ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन को 10% तक बढ़ाना है, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 9.2% था। इसके अलावा वह 15% या उससे अधिक की रिटर्न ऑन इक्विटी का लक्ष्य रखती है, जो पहले 12.6% था। कंपनी ने 2030 तक 8 ट्रिलियन येन का राजस्व लक्ष्य रखा है, जो पिछले वित्तीय वर्ष से 49% का इज़ाफा है।