जम्मू-कश्मीरः DDC चुनाव में दिखा वोटरों का उत्साह, 103 वर्षीय महिला ने किया मतदान

2020-11-28T18:51:23.643

नेशनल डेस्कः जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में 11,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित कोटा टॉप गांव की निवासी 103 वर्षीय जैतोना बीबी ने जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में मतदान करने के बाद शनिवार को कहा कि उन्होंने 1957 से लेकर अब तक हर चुनाव में मतदान किया है। अपनी 24 वर्षीय पड़पोती राबिया बानो की सहायता से जैतोना, ठंड से मुकाबला करते हुए खरंगाल पंचायत में गुज्जर बस्ती स्थित मतदान केंद्र पर मतदान करने गई जो उनके आवास से लगभग एक किलोमीटर दूर स्थित है।

भलेसा पर्वत श्रृंखला पर 11,400 फुट की ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र से लौटने के बाद जैतोना ने कहा, “मेरा वोट इस क्षेत्र में रहने वाले जनजातीय लोगों के विकास के लिए था जो सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से पिछड़े हैं।” जैतोना, मवेशी पालने वाले गुज्जर समुदाय से आती हैं और उनके 14 नाती-पोते और 56 पड़पोते-पोतियां हैं। उनके परिवार के 110 सदस्य मतदान करने के योग्य हैं। उन्होंने कहा, “हमने क्षेत्र के विकास के लिए मतदान किया है।”

छंग आरक्षित अनुसूचित जनजाति डीडीसी सीट से मतदाता के रूप में दर्ज जैतोना ने कहा, “पिछले 63 साल से मैंने हर चुनाव में मतदान किया है। पहली बार जब मैंने वोट डाला था, तब से लेकर अब तक एक भी चुनाव ऐसा नहीं हुआ जब मैंने मतदान न किया हो।” जिला प्रशासन ने जैतोना के लिए विशेष इंतजाम किये थे लेकिन 24 वर्षीय बानो के अनुसार सौ वसंत देख चुकी जैतोना, छड़ी के सहारे के बिना, चढ़ाई चढ़ कर बस्ती स्थित मतदान केंद्र तक गई और वोट डाला। जैतोना ने कहा कि इससे पहले आतंकवादियों की धमकी भी उन्हें मतदान करने से नहीं रोक पाई थी। उन्होंने कहा कि उन्हें लोकतंत्र में आस्था है।

 


Yaspal

Recommended News