370 को लेकर CRPF हेल्पलाइन पर भड़ास निकाल रहे पाकिस्तानी, 6 दिन में आए 7000 कॉल्स

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 03:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः आर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से लेकर वहां के आम नागरिक तक में इतनी बौखलाहट है कि वे अपनी खीझ निकालने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे। यहां तक कि पाकिस्तानियों ने कश्मीर में आम जनता की सहायता के लिए CRPF की हेल्पलाइन को ही अपनी खीझ निकालने का जरिया बना लिया है। दरअसल कश्मीर में आम लोगों की सहायता के लिए CRPF ने मददगार हेल्पलाइन जारी की है। इस हेल्पलाइन के जरिए कश्मीर के बाहर रह रहे लोग अपने परिवार का हालचाल ले सकते हैं। पाकिस्तान की ओर से भी हेल्पलाइन पर कुछ कॉल्स आए। कुछ पाक कॉलर्स ने अपनों की खैरियत जानी तो कुछ ने सुरक्षा बलों को ही खरी-खोटी सुना दी। कुछ पाकिस्तानी इस हेल्पलाइन पर कॉल कर अभद्र भाषा में बात कर रहे हैं औऱ कई पाकिस्तानी तो गालियां भी दे रहे हैं।

PunjabKesari

दरअसल CRPF की ओर से टोल फ्री नंबर 14411 मददगार हेल्पलाइन के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर देश-विदेश से 6 दिन में ही हेल्पलाइन नंबर पर 7000 से अधिक फोन कॉल्स आए। हेल्पलाइन नंबर पर फोन कॉल कर दुनियाभर से लोगों ने कश्मीर में परिवार की खैरियत जानी और कुछ पाकिस्तानी इस हेल्पलाइन पर कॉल कर गालियां भी दे रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक CRPF हेल्पलाइन पर 11 से 16 अगस्त के बीच 7,071 कॉल्स आईं जिनमें से 171 भारत के बाहर से थीं। लोग हेल्पलाइन पर फोन कर अपने परिवार और रिश्तेदारों की खैरियत मालूम कर रहे थे। लेकिन, कुछ पाकिस्तानियों ने कॉल कर सुरक्षा बलों को जमकर अपशब्द कहे और आर्टिकल 370 हटने के बाद कुछ नहीं कर पाने की अपनी सरकार की विवशता की खुन्नस निकाली।

PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि उनके पास भी पाकिस्तानी नंबर से कुछ फोन कॉल्स आए हैं। उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ वाकई रिश्तेदारों की खैरियत मालूम करने के लिए फोन कॉल थे, लेकिन कुछ ऐसे भी पाकिस्तानी हैं जो दूसरी तरफ से सिर्फ अपना गुस्सा जाहिर करने और अपशब्द कहने के लिए फोन कर रहे हैं। मददगार हेल्पलाइन पर 2,700 फोन कॉल्स सुरक्षा बलों के परिवार की ओर से, 2448 कॉल्स कश्मीर से बाहर रह रहे लोगों ने अपने परिवार का हालचाल जानने के लिए फोन किया। 1,752 कॉल्स गैर-कश्मीरियों ने कश्मीर के लोगों का हाल जानने के लिए कीं। प्रदेश से बाहर रहनेवालों ने हेल्पलाइन के जरिए अपने परिवार की खैरियत मालूम की।

PunjabKesari

विदेशों से भी आए फोन कॉल्स
टोल फ्री नंबर 14411 पर सऊदी अरब से 45 कॉल आए। कुल 22 देशों से कश्मीर में अपनों का हाल जानने के लिए फोन आए। इनमें से 39 फोन कॉल्स यूएई से, 12 कुवैत से, 8-8 इजरायल और मलयेशिया से, 7 रूस से, 6-6 अमेरिका और तुर्की से, 5 ऑस्ट्रेलिया से, 4-4 यूके, सिंगापुर और बांग्लादेश से आईं। तीन-तीन फोन कॉल्स कनाडा, बहरीन, जर्मनी, फिलीपींस और थाइलैंड से आईं जबकि ओमान, फ्रांस और बेल्जियम से 2-2 कॉल आईं। वहीं, चीन और कतर से एक-एक फोन कॉल आई।

PunjabKesari

हेल्पलाइन बना सुरक्षा बलों के परिवारों के लिए भी मददगार
प्रदेश में तैनात सुरक्षा बलों के परिवारों के लिए भी मददगार हेल्पलाइन खैरियत जानने का साधन बन गया। 1,882 कॉल्स सीआरपीएफ के जवानों के लिए, 174 कॉल्स जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिए, 215 कॉल्स सेना के जवानों के लिए, 112 कॉल्स आईटीबीपी के लिए, 99 कॉल्स सशस्त्र सीमा बल के लिए, 32 कॉल्स सीआईएसएफ के लिए, 20 कॉल्स आरपीएफ के लिए और 8 कॉल्स एयरफोर्स के लिए आईं। जब भी किसी स्थानीय परिवार के लिए फोन आता है तो सीआरपीएफ के जवान उनके घर जाकर परिवार की खैरियत मालूम कर फोन करनेवाले को जानकारी देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News