विदेश नीति के वोट-निर्धारण का मुद्दा बनने पर विदेश मंत्री जयशंकर बोले- राष्ट्र को अपने बारे में बहुत गर्व

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 03:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. बुधवार को न्यूज 18 राइजिंग भारत समिट 2024 में बोलते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अब राष्ट्र में गर्व की भावना बढ़ी है और पिछले पांच वर्षों में उन्होंने विदेश नीति को वोट-निर्धारण मुद्दा बनते देखा है। जैसे-जैसे लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी होती हैं, मध्यम वर्ग में एक नई सोच व्याप्त हो जाती है। लोग आज जानते हैं कि पानी, बिजली, स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें पूरी की जाएंगी।


विदेश मंत्री ने कहा- जब मैं बाहर जाता हूं और विदेश नीति समझाता हूं तो मैं कहूंगा कि मोदी की गारंटी बाहर भी उतनी ही काम करती है, जितनी घर में काम करती है। आप जानते हैं कि मोदी की गारंटी इस बात पर भी लागू होती है कि हम पेट्रोल की कीमतें उचित स्तर पर रखें। राजनीतिक दबाव के आगे न झुककर कीमत चुकाएं।


उन्होंने कहा- आज बहुत सारे लोग काम के लिए या यात्रा पर बाहर जाते हैं और विभिन्न प्रकार के पर्यटक आते हैं। आज बहुत सारे लोग काम के लिए या यात्रा पर बाहर जाते हैं और विभिन्न प्रकार के पर्यटक आते हैं। जी20 वास्तव में शुरुआती चिंताओं के साथ समाप्त हुआ कि हम इसे दिल्ली से बाहर कैसे ले जाएं। लेकिन वास्तव में हम पूरे देश के साथ जी20 का मालिक बन गए। बहुत छोटे शहरों में...जी20 में जुड़ाव की बहुत अच्छी भावना है। कोविड के समय हमने टीके बाहर भेजे और हमें बाहर से ऑक्सीजन मिली। कहीं न कहीं दुनिया के साथ संबंध ने अधिक जागरूकता पैदा की।


जी20 शिखर सम्मेलन आम आदमी से लेकर विदेशी तक क्यों पहुंच गया, इसका जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि पूरा देश जी20 का मालिक है। हमने एक जनभागीदारी आंदोलन की तरह 60 कस्बों और शहरों में जी20 चलाया। मैं दस वर्षों से जी20 कर रहा हूं। यह एकमात्र जी20 है जहां आप एक जगह गए थे। आपकी एक बैठक हुई थी, लेकिन वहां विश्वविद्यालय जी20 पर कार्यक्रम चला रहे हैं। वहां कई गैर सरकारी संगठन थे, जो जी20 पर कुछ कर रहे थे। लोग वहां अपनी संस्कृति का प्रदर्शन कर रहे थे। इसका एक स्वभाव और प्रभाव था, जो बहुत अलग था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News