जयशंकर ने US विदेश मंत्री ब्लिंकन से की मुलाकात, द्विपक्षीय सहयोग-पश्चिम एशिया और यूक्रेन मुद्दों पर की  बात

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 06:28 PM (IST)

Washington: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S, Jaishankar) और उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन (Antony Bliken) ने वाशिंगटन में मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने, पश्चिम एशिया (West Asia) में स्थिति एवं भारतीय उपमहाद्वीप में हाल के घटनाक्रमों, हिंद-प्रशांत तथा यूक्रेन समेत कई क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनने के बाद जयशंकर पहली बार अमेरिका की राजधानी की यात्रा पर हैं। उन्होंने मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुख्यालय ‘फॉगी बॉटम' में ब्लिंकन से मुलाकात की।

 

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में जयशंकर ने कहा, ‘‘आज वाशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ बातचीत करके बहुत खुशी हुई। हमने डेलावेयर द्विपक्षीय और क्वाड बैठकों पर चर्चा की। हमारी चर्चाओं में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करना, पश्चिम एशिया की स्थिति, भारतीय उपमहाद्वीप, हिंद-प्रशांत और यूक्रेन में हाल के घटनाक्रमों पर भी चर्चा हुई।'' मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हालिया द्विपक्षीय बैठक का जिक्र किया। अमेरिका के राष्ट्रपति ने 21 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक के लिए अपने डेलावेयर निवास पर मोदी की मेजबानी की थी। बाद में वे विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ शामिल हुए थे।

 

ब्लिंकन ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अमेरिका और भारत क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और मैंने जलवायु संकट पर हमारे निरंतर सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।'' अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के अनुसार, जयशंकर और ब्लिंकन ने ‘‘द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने, क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर निकट समन्वय करने तथा महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियों पर सहयोग को आगे बढ़ाने की दिशा में अमेरिका और भारत की स्थायी प्रतिबद्धता पर चर्चा की''।

Also Read: ईरान-इजरायल जंग से टेंशन में भारत; जयशंकर ने विशेषज्ञों से किया विचार-विमर्श, दोनों देशों को दी सलाह

मिलर ने कहा, ‘‘ब्लिंकन ने प्रधानमंत्री मोदी की अगस्त में कीव यात्रा का उल्लेख किया और यूक्रेन के लिए न्यायपूर्ण और स्थायी शांति के महत्व को दोहराया। जयशंकर ने डेलावेयर में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच ‘‘शानदार बैठक'' और ‘‘सार्थक'' क्वाड बैठक के लिए ब्लिंकन को धन्यवाद दिया इससे पहले दिन में जयशंकर ने शीर्ष अमेरिकी ‘थिंक-टैंक' कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस में एक चर्चा में भाग लिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News