जयशंकर ने लातिनी अमेरिका व कैरेबियाई देशों के राजदूतों से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 07:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को लातिनी अमेरिका व कैरेबियाई देशों के राजदूतों से मुलाकात की तथा समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर दिया। यह मुलाकात जयशंकर के दक्षिण अमेरिका दौरे से पहले हुई है।

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, "नयी दिल्ली में लातिनी अमेरिका और कैरेबियाई देशों के समूह-अर्जेंटीना, ब्राजील, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्यूबा, ​​डोमिनिकन गणराज्य, इक्वाडोर, जमैका, मैक्सिको, पनामा, पराग्वे, सूरीनाम और उरुग्वे के राजदूतों की मेजबानी कर खुशी हुई।'' उन्होंने कहा, "हमारे सहयोग के आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। इसे पूरी तरह से साकार करने के लिए उनके प्रयासों को प्रोत्साहित किया। आ

ज रात उस क्षेत्र के लिए रवाना होने के बीच उनके दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया।" पिछले कुछ वर्षों में अफ्रीकी महादेश के साथ भारत के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। पिछले महीने, जयशंकर ने कहा था कि भारत ने अफ्रीका को 12.3 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का रियायती ऋण दिया है और अब तक 197 परियोजनाओं को पूरा किया है। अफ्रीका के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 89.5 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया जबकि पिछले साल यह 56 अरब अमेरिकी डॉलर था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News