जयशंकर ने फिजी के उप प्रधानमंत्री के साथ की वार्ता, स्वास्थ्य समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 12:29 AM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान चंद प्रसाद के साथ बातचीत की और स्वास्थ्य तथा शिक्षा जैसे क्षेत्रों सहित दोनों देशों के बीच विकास साझेदारी पर विचार-विमर्श किया। 

फिजी के वित्त, रणनीतिक योजना, राष्ट्रीय विकास और सांख्यिकी मंत्री प्रसाद, पांच से 10 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। उन्होंने जयशंकर के साथ बातचीत की और इस दौरान दोनों मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध को दोहराया। दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद प्रसाद उच्च स्तरीय यात्रा पर आए हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि जयशंकर और प्रसाद ने भारत और फिजी के बीच स्वास्थ्य, शिक्षा सहित सहयोग और विकास साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। 

जयशंकर ने कहा, ‘‘आज फिजी के उप प्रधानमंत्री बिमान प्रसाद के साथ एक सार्थक बैठक हुई। भारत-फिजी के संबंधों, हमारे विकास सहयोग और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग पर चर्चा की गई।'' जयशंकर ने कहा कि उन्होंने हिंद-प्रशांत पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने उपप्रधानमंत्री प्रसाद के सम्मान में दोपहर के भोजन (लंच) की मेजबानी की। बेंगलुरु में, फिजी के उपप्रधानमंत्री प्रसाद ने पहले भारत ऊर्जा सप्ताह (आईईडब्ल्यू) 2023 में भाग लिया था। 

बयान में कहा गया है कि भारत-फिजी संबंध आपसी सम्मान, सहयोग और मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के बीच संबंधों पर आधारित हैं। प्रसाद की यात्रा 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन से कुछ दिन पहले हो रही है, जिसकी मेजबानी भारत और फिजी द्वारा 15-17 फरवरी तक फिजी के नाडी में संयुक्त रूप से की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News