PM मोदी ने J&K को दी 20 हजार करोड़ की सौगात, बोले-नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 01:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले की पल्ली पंचायत में 20,000 करोड़ रुपए लागत वाली विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 7 दशक में जम्मू-कश्मीर में 17 हजार करोड़ का ही निजी निवेश हो पाया था। पिछले दो साल में यह आंकड़ा 38 हजार करोड़ पर पहुंच गया। पंचायती राज दिवस के अवसर पर पल्ली पंचायत से देशभर की ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विकास की नई गाथा लिख रहा है, राज्य के नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

 

पीएम मोदी ने कहा कि यह जगह मेरे लिए नई नहीं है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास को रफ्तार देने के लिए तेजी से काम चल रहा है। 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार केंद्र शासित प्रदेश पहुंचे पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के अपने दौरे पर बुनियादी सुविधाओं को सुलभ बनाने, आवागमन में आसानी और इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।

 

इन परियोजनाओं का किया उद्धाटन

  • 3100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन किया। 
  • कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी को 16 किलोमीटर तक कम कर देगी और यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ़ घंटे की कमी ला देगी। इस सुरंग में रखरखाव और आपातकालीन निकासी के उद्देश्य से बनाए गए दोहरे ट्यूबों को हर 500 मीटर की दूरी पर एक क्रॉस मार्ग के जरिए आपस में जोड़ा जा गया है। 
  •  7500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखी। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्प्रेस-वे पर 4/6 लेन वाली सड़कों का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर बलसुआ से गुरहा बैलदारन, हीरानगर तक; गुरहा बैलदारन, हीरानगर से जाख, विजयपुर तक; और जाख, विजयपुर से कुंजवानी, जम्मू तक (जम्मू हवाई अड्डे तक कनेक्टिविटी के साथ) नियंत्रित पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाएगा। 
  •  रतले और क्वार पनबिजली परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इन परियोजनाओं के तहत किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपए की लागत से 850 मेगावाट की रतले पनबिजली परियोजना का निर्माण किया जाएगा। पांच सौ 40 मेगावाट की क्वार पनबिजली परियोजना का निर्माण भी किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 4500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया जाएगा। इन दोनों पनबिजली परियोजनाओं से इस क्षेत्र की बिजली संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • जम्मू- कश्मीर में जन औषधि केन्द्रों के नेटवकर् का और विस्तार करने तथा सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 100 जन औषधि केन्द्र राष्ट्र को समर्पित किए। ये केन्द्र इस केन्द्र शासित प्रदेश के सुदूरवर्ती इलाकों में स्थित हैं।
  • पल्ली में 500 किलोवाट के एक सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इस सौर संयंत्र के साथ पल्ली देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बन गयी। 
  • मोदी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री स्वामित्व कार्ड सौंपा। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए पुरस्कार पाने वाली पंचायतों को पुरस्कार राशि भी हस्तांतरित की। 
  • मोदी ने इस इलाके की ग्रामीण विरासत को दर्शाने वाली इनताच फोटो गैलरी, और भारत में आदर्श स्मार्ट गांव के निर्माण के लिए डिज़ाइन किए गए ग्रामीण उद्यमिता-आधारित मॉडल नोकिया स्माटर्पुर का भी दौरा किया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News