Italy PM ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, जानें अपने संदेश में क्या बोलीं Georgia Meloni

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 08:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी भारतवासियों को शुभकामनाएं दी। मेलोनी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा ‘‘भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मैं सभी भारतवासियों को और विशेष रूप से इस पृष्ठ को फॉलो करने वाले भारतीयों को हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं। इटली और भारत के बीच मजबूत संबंध बढ़ते जा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि हम मिलकर शानदार परिणाम प्राप्त करेंगे। हमारा रणनीतिक सहयोग भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ है।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉर्जिया मेलोनी की शुभकामनाओं का धन्यावाद देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर आपकी शुभकामनाओं के लिए आभारी हूँ, प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी जी। भारत-इटली की दोस्ती बढ़ती रहे और एक बेहतर दिशा में योगदान देती रहें।


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाओं के लिए विश्व के कई नेताओं को धन्यवाद दिया और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से कहा कि वर्षों से उनके बीच बातचीत से दोनों देशों के संबंधों को काफी मजबूती मिली है। उन्होंने मैक्रों से कहा कि वे वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।

मोदी ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच मजबूत संबंधों के लिए व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए यूएई के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की सराहना की। उन्होंने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘हमारे राष्ट्र वर्षों से विकसित मित्रता के बंधन को और मजबूत करते रहेंगे।'' यूएई नेता ने कहा कि भारत का 78वां स्वतंत्रता दिवस देश की शानदार विकास यात्रा का प्रमाण है।

मोदी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से कहा, ‘‘हमारे देशों के बीच मित्रता बढ़ती रहे तथा और यह अधिक बहुआयामी बने।'' मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि भारत उनके देश को एक मूल्यवान मित्र मानता है तथा दोनों देश अपने लोगों के फायदे के लिए मिलकर काम करते रहेंगे। मोदी ने नेपाल और भूटान के नेताओं को भी धन्यवाद दिया।

इन नेताओं ने भी दी शुभकामनाएं
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत दुनियाभर के विभिन्न नेताओं ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। मैक्रों ने ‘एक्स' पर अपने संदेश में कहा, “उन्हें जनवरी में अपनी भारत यात्रा के दौरान गर्मजोशी से हुआ स्वागत याद है और वह “अपनी रणनीतिक साझेदारी के लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने मित्र नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।”

पुतिन ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। उन्होंने एक बयान में कहा, “हम भारत के साथ विशेष रणनीतिक साझेदारी के तहत संबंधों को बहुत महत्व देते हैं। मुझे विश्वास है कि मॉस्को में हमारी हालिया वार्ता के बाद हुए समझौतों का लगातार कार्यान्वयन बहुमुखी रूसी-भारत सहयोग को बढ़ाने में सहयोग देगा।” 

इसके अलावा नेपाल, मालदीव, श्रीलंका, मॉरीशस, सिंगापुर, मिस्र, यूक्रेन, मलेशिया, बुल्गारिया, सर्बिया, नॉर्थ मेसेडोनिया, ईरान, आर्मेनिया, जॉर्जिया, साइप्रस, एस्टोनिया, ओमान, रोमानिया, आइसलैड और लैट्विया ने भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। वहीं चीन समेत कई अन्य देशों में भारतीय मिशनों और भारतीय समुदाय के सदस्यों ने हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। चीन की राजधानी बीजिंग में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार ने दूतावास परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में तिरंगा फहराया, जिसमें भारतीय समुदाय के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News