इटली के साथ सौदे का परिणाम है MTCR में भारत का प्रवेश : कांग्रेस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2016 - 12:45 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने आज दावा किया कि दो इतालवी मरीन के मुद्दे पर नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक ‘सौदे’ के परिणाम स्वरूप भारत मिसाइल प्रौद्योगिक नियंत्रण व्यवस्था का पूर्ण सदस्य बना है। पार्टी प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने दावा किया कि एमटीसीआर में भारत का प्रवेश, मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक ‘सौदे’ के बाद हुआ है। सरकार ने दो भारतीय मछुआरों की हत्या के एक मामले में आरोपी इतालवी मरीन के मुद्दे पर यह सौदा किया।  
 
उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत एमटीसीआर का सदस्य बन रहा है, इटली अकेला एेसा देश था जो भारत के प्रवेश पर आपत्ति जता रहा था और इतालवी मरीन की ‘घर वापसी’ से इस समझौते का मार्ग प्रशस्त हुआ। भारत एक पूर्ण सदस्य के तौर पर आज एमटीसीआर में शामिल हो गया।  
 
किसी बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में पहली बार भारत के प्रवेश के लिए विदेश सचिव एस. जयशंकर ने एमटीसीआर तक पहुंच के समझौते पर हस्ताक्षर किया। जीएसटी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस पर परोक्ष हमला के बारे में पूछे जाने पर सिब्बल ने कहा कि मोदी को बराक आेबामा से मिलने के लिए सात बार वाशिंगटन जाने के बजाय कम से कम एक बार सूखा प्रभावित मराठवाड़ा का दौरा करना चाहिए था और गरीब किसानों से मिलना चाहिए था तभी ‘‘ हम विश्वास करते कि वह गरीब के बारे में सोचते हैं।’’

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News