भारत पहुंची इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री मेलोनी, PM मोदी बोले-आतंकवाद के खिलाफ कंधे से कंधा मिला चले दोनों देश

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 03:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ बातचीत की और बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को आगे ले जाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से बैठक के बाद पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि जॉर्जिया मेलोनी पहली भारत यात्रा पर मैं उनका और उनके डेलिगेशन का भारत में हार्दिक स्वागत करता हूं। पिछले वर्ष के चुनाव में इटली के नागरिकों ने जॉर्जिया मेलोनी को प्रथम महिला और सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में चुना।

 

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने आर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया। हमारे 'Make in India' और 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' से भारत में निवेश के अपार अवसर खुल रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमने Renewable Energy, Green Hydrogen, IT, semiconductors, telecom, space जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर दिया। भारत और इटली के बीच एक Startup Bridge की स्थापना की आज घोषणा हो रही है, जिसका हम स्वागत करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में भारत और इटली कंधे से कंधा मिला कर चल रहे हैं। हमने इस सहयोग को और मज़बूत करने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

 

उन्होंने कहा कि भारत और इटली के संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए हमने एक Action Plan बनाने का निर्णय लिया। इससे हम दोनों देशों की विविधता, इतिहास, science and technology, innovation, sports और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों को वैश्विक पटल पर showcase कर सकेंगे।पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष के शुरुआत से ही भारत ने यह स्पष्ट किया है कि इस विवाद को केवल डायलॉग और डिप्लोमेसी के ज़रिये ही सुलझाया जा सकता है। भारत किसी भी शांति प्रक्रिया में योगदान देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। वहीं इससे पहले मेलोनी के राजकीय दौरे पर यहां पहुंचने पर राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। बाद में मोदी ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने से पहले मेलोनी का अभिवादन किया। मेलोनी गुरुवार की शाम से शुरू हो रहे आठवें रायसीना संवाद में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News